July 13, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

Vastu Shastra: माता लक्ष्मी की तस्वीर घर की इस दिशा में रखें, खुलेंगे सुख-समृद्धि के दरवाजे !

Vastu Shastra: माता लक्ष्मी की तस्वीर घर की इस दिशा में रखें, खुलेंगे सुख-समृद्धि के दरवाजे !

आप जानते ही होंगे की किसी जगह की दिशा और दशा के बारे में वास्तु शास्त्र से ही पता चलता है. वास्तु के अनुसार हर घर के मंदिर में मां लक्ष्मी की प्रतिमा या तस्वीर जरूर होनी चाहिए. हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. माना जाता है कि जो व्यक्ति मां लक्ष्मी का चित्त प्रसन्न करता है उसपर लक्ष्मी माता की विशेष कृपा बनी रहती है. इसी चलते भक्त मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने की कोशिशों में लगे रहते हैं. यहां जानिए मां लक्ष्मी से जुड़े कुछ जरूरी वास्तु टिप्स के बारे में जिनसे घर में धन-वैभव आता है और सुख-समृद्धि बनी रहती है.

यह भी पढ़ें: Maa Laxmi Yantra: पाना चाहते हैं मां लक्ष्मी का आशीर्वाद, जानें श्री यंत्र को स्थापित करने का सही तरीका, ऐसे करें पूजा !

मां लक्ष्मी से जुड़े वास्तु टिप्स | Ma Laxmi Vastu Tips

कहां रखें तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर या पूर्वी दिशा में मां लक्ष्मी की तस्वीर स्थापित करनी चाहिए. उत्तरपूर्वी कोने को ईशान कोण कहा जाता है. इस कोने को घर का सबसे पवित्र कोना माना जाता है जहां मंदिर की या अपने आराध्य की प्रतिमा की स्थापना की जा सकती है.

इस बात का ध्यान रखें कि तस्वीर ऐसे स्थापित करें जिससे पूजा करते समय आपका मुख उत्तर या पूर्वी दिशा में हो. वहीं, घर की दक्षिण दिशा में मां लक्ष्मी की तस्वीर लगाने से खासा बचें.

यह भी पढ़ें: क्या आप रोज जलाते हैं दीपक, करें इन नियमो का पालन, बदल जाएगी आपकी किस्मत !

रखें भगवान विष्णु की प्रतिमा

घर के मंदिर में केवल मां लक्ष्मी की प्रतिमा रखने के बजाय साथ में भगवान विष्णु की प्रतिमा की भी स्थापना करें. मान्यतानुसार भगवान विष्णु मां लक्ष्मी के पति हैं. ऐसे में दोनों की प्रतिमा साथ रखना घर में धन-वैभव के साथ-साथ खुशहाली भी लाता है.

बहुत सारी तस्वीरें

मंदिर में मां लक्ष्मी की एक से दो प्रतिमाएं ही रखें. कोशिश करें कि आप एकसाथ मां लक्ष्मी की ढेर सारी तस्वीरें मंदिर में स्थापित ना करें. इससे मंदिर में होचपोच दिखती है. पूजा घर में या फिर मंदिर में मां लक्ष्मी की सीमित तस्वीरे ही रखें.

यह भी पढ़ें: जानिए स्वामी विवेकानंद जी के कुछ ऐसे विचारों के बारे मे, जिनसे युवाओं को लेनी चाहिए प्रेरणा !

श्रीयंत्र

घर में महालक्ष्मी श्रीयंत्र भी रखा जा सकता है. यह श्रीयंत्र मां लक्ष्मी की पूजा में बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. सुख-समृद्धि के लिए घर के मंदिर या पूजाघर में श्रीयंत्र की स्थापना की जा सकती है.