July 14, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

Vastu tips: घर से जुड़े प्रमुख वास्तु दोष, जिनकी अनदेखी करने से व्यक्ति हो जाता है कंगाल !

Vastu tips: घर से जुड़े प्रमुख वास्तु दोष, जिनकी अनदेखी करने से व्यक्ति हो जाता है कंगाल !

जीवन में कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है जब तमाम कोशिशों के बावजूद भी व्यक्ति के पास एक पैसा भी नहीं बचता। इंसान जो कुछ भी कमाता है वह सब पलक झपकते ही खर्च हो जाता है। अगर आपके साथ भी यही समस्या बनी रहती है और आपके घर में पैसा नहीं टिकता है तो इस समस्या से बचने के लिए आपको अपने घर के वास्तु दोष पर जरूर गौर करना चाहिए। आइए उन वास्तु दोषों के बारे में विस्तार से जानते हैं जिनके होने पर आदमी हमेशा फटेहाल बना रहता है.

धन से जुड़ा बड़ा वास्तु दोष

वास्तु शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के यहां खूब कमाई होने के वावजूद पैसा न टिकने की दिक्कत बनी रहती है और बिल्कुल भी पैसा नहीं संचय हो पात है, उस घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में वास्तु दोष होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के यहां दक्षिण-पश्चिम दिशा में खिड़की होती है, उनके घर में बिल्कुल भी पैसा नहीं टिकता है. ऐसे में धन-धान्य की कामना करने वाले को इस दिशा का शीघ्र ही वास्तु दोष दूर करना चाहिए.

तब पानी की तरह बह जाता है पैसा

वास्तु शास्त्र में जल को धन का ही रूप माना गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के घर में पैसा न टिकने की शिकायत लगातार बनी रहती है, उन्हें अपने घर में पानी की लीकेज पर सबसे पहले ध्यान देना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के यहां पानी की टोंटी या पाइप से पानी बहता रहता है, उनके यहां धन बेवजह की चीजों में बर्बाद होता रहता है.

इस वास्तु दोष के कारण भी आती है कंगाली

वास्तु शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के यहां धन का जूठे हाथ से छुआ जाता है, लोग बिस्तर में बैठकर खाना खाते हैं या फिर जूते पहनकर भोजन ग्रहण करते हैं, उस घर में धन और अन्न की हमेशा कमी बनी रहती है.

वास्तु के अनुसार जिन लोगों के यहां धन स्थान गलत दिशा में बना होता है या फिर धन स्थान के पास गंदगी होती है या फिर धन स्थान से सटाकर झाड़ू रखी जाती है, वहां पर उत्पन्न होने वाला अक्सर धन में कमी लाता है. ऐसे घर में बिल्कुल भी पैसा नहीं टिकता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के यहां घर के भीतर बाथरुम और टॉयलेट के दरवाजे अक्सर खुले रहते हैं या फिर जिन घरों की दीवारें सीलन भरी या फिर टूटी-फूटी होती हैं, उनके यहां हमेशा पैसे की तंगी बनी रहती है. ऐसे घर में रहने वाले लोग अक्सर आर्थिक तंगी से घिरे रहते हैं.