July 13, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

Paytm Payments Bank Update: RBI की बड़ी कार्रवाई से टूटी लोगों की उम्मीदें, प्रधानमंत्री की फोटो लगाकर जीता था लोगों का विश्वास !

Paytm Payments Bank Update: RBI की बड़ी कार्रवाई से टूटी लोगों की उम्मीदें, प्रधानमंत्री की फोटो लगाकर जीता था लोगों का विश्वास !

नोटबंदी के बाद ऑनलाइन पेमेंट सर्विस (Online Payment Service) देने वाली पेटीएम (Paytm Payments Bank ) कंपनी के कारोबार में बहोत वृद्धी हुई थी। पेटीएम कंपनी ने प्रधानमंत्री मोदी की फोटो लगाकर मौके का फायदा उठाने में कोई कसर नहीं छोड़ा था। पेटीएम (Paytm Payments Bank ) ने हिंदी और अग्रेजी के अखबारों के प्रथम पृष्ट पर प्रधानमंत्री मोदी की फोटो के साथ फुल पेज के विज्ञापन को देकर उन्हें ब्रांड एम्बेसडर की तरह पेश किया। जबकि, इसके बाद पेटीएम को इसको लेकर आलोचना भी झेलनी पड़ी थी।

यह भी पढ़ें : Poonam Pandey Fake Death Row: जानिए पूनम पांडे और उनके विवादों के बारे में, जिनहोने फेम के लिए मौत का रचाया खेल !

लेकिन प्रधानमंत्री की फोटो के साथ पेटीएम (Paytm Payments Bank ) का विज्ञापन देखकर देश के करोड़ों लोगों का विश्वास भी इस पर बढ़ गया था। लोगों ने इस कंपनी की सर्विस पर खूब विश्वास भी किया और देखते ही देखते कंपनी के कारोबार में करोड़ों-अरबों रुपयों का उछाल भी आ गया।

जानकारी के अनुसार, बीते दिनों भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने Paytm Payments Bank पर बड़ी कार्रवाई की। आरबीआई ने ने तत्काल प्रभाव से दिग्गज कंपनी Paytm Payments Bank पर नए कस्टमर जोड़ने का प्रतिबंध लगा दिया है। केंद्रीय बैंक के अनुसार, बैंक की ऑडिट रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि, बैंक कई सारे नियमों का उल्लंघन कर रहा है।

Paytm Payments Bank Update: RBI की बड़ी कार्रवाई से टूटी लोगों की उम्मीदें, प्रधानमंत्री की फोटो लगाकर जीता था लोगों का विश्वास !

ऑनलाइन पेमेंट सर्विस (Online Payment Service) ने पीएम मोदी की फोटो लगाकर विज्ञापन दिया था। हालांकि, इसको लेकर कंपनी को सरकार ने नोटिस जारी किया था…

आरबीआई (RBI) की इस कार्रवाई के बाद Paytm के शेयर में भी बड़ी गिरावट हुई, जिसका खामियाजा आम लोगों को उठाना पड़ा। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने दावा किया कि, लांचिंग रेट से अब तक Paytm का शेयर 75% घाटे में गिर चुका है। खबरों के अनुसार लगभग 18,000 हजार करोड़ का नुकसान बताया जा रहा है। प्रियंका गांधी के इस दावे को अगर सच माने तो इतनी बड़ी रकम की भरपाई कहां से होगी?

यह भी पढ़ें : Ayodhya Darshan Guide: जाने राम मंदिर खुलने, बंद होने और रामलला के आरती का समय, पढ़ें ये जरूरी बातें !

Paytm बैंक की कौन-सी सर्विसेस नहीं मिलेंगी ?

अगर आपका पेटीएम पेमेंट बैंक में अकाउंट है, तो 29 फरवरी के बाद आप उसे इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। हालांकि, केंद्रीय बैंक ने 15 मार्च तक का यूजर को वक्त दिया है। यूजर 15 मार्च तक अपने अकाउंट से पूरा डिपॉजिट निकाल सकते हैं। वहीं आप पेटीएम पेमेंट बैंक का वॉलेट यूज नहीं कर पाएंगे।

तो बड़े उद्योगपति की बैंकिंग सेक्टर में आने की है तैयारी ?

अब चर्चा है कि, एक बड़े उद्योगपति को इस कार्रवाई के बाद बड़ा फायदा हो सकता है। अब वो उद्योगपति बैंकिंग सेक्टर में कदम रखने की तैयारी कर रहा है। इससे पहले मोदी सरकार में बंदरगाह, एयरपोर्ट समेत कई महत्वपूर्ण कामों को उद्योगपति ने अपनी कंपनी के नाम कर लिया है। Paytm भी कुछ इसी रास्ते पर है।