July 14, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

अपने मन और मस्तिष्क को कैसे बनाए रखे स्वथ्य, आइये जानें !

आजकल की फास्ट और हेकटिक लाइफ़स्टाइल, गलत खानपान की वजह से लोगो मे तनाव और चिंता जैसी समस्याए बढ़ती ही जा रही हैं | ऐसे मे आइये जानें की हम कैसे अपने मन और मस्तिष्क को स्वथ्य बनाए रखें ॥

यह भी पढ़ें: एक बार फिर सुर्खियों में आदित्य रॉय कपूर और अनन्या पांडे, इस तस्वीर से डेटिंग की अफवाहों पर लगी मोहर

ब्रेन को स्वथ्य रखने के तरीके ( Simple Ways For Healthy Brain)

पर्याप्त नींद है जरूरी

नींद का सीधा संबंध ब्रेन हेल्थ से है. अधूरी और अपर्याप्त नींद का असर ब्रेन पर पड़ सकता है. आठ घंटे की नींद में ब्रेन को रिसेट होने का पूरा समय मिल जाता है. अच्छी और पूरी नींद के बाद सुबह दिमाग सही तरीके और पूरी ऊर्जा के साथ काम करता है. जबकि नींद पूरी नहीं होने पर ब्रेन पर प्रेशर रहता है, जिससे मन खराब और चिड़चिड़ा हो जाता है. लंबे समय तक ऐसी स्थिति ब्रेन हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकती है.

यह भी पढ़ें: सता रही हैं मुंहासों की टेंशन, तो अपने आहार में शामिल करें येँ खाद्य पदार्थ !

डाइट और एक्सरसाइज

डाइट का सीधा असर सेहत पर पड़ता है. फिजिकल हेल्थ का असर मेंटल हेल्थ पर भी होता है. बीमार शरीर में मस्तिष्क सेहतमंद रहना कठिन है. अच्छी और बैलेंस डाइट तनाव और चिंता जैसी मेंटल परेशानियों को भी कम करने में मदद करती है. एक्सरसाइज से तन के साथ मन भी स्वस्थ रहता है.

रहें पॉजिटिव

ब्रेन की अच्छी हेल्थ के लिए हमेशा पॉजिटिव रहना जरूरी है. अगर किसी बात के लिए चिंता और तनाव से गुजर रहे हों तो आप अपने पास उपलब्ध चीजों के लिए शुक्रगुजार और खुशनसीब समझें. इससे जीवन में पॉजिटिव बने रहने में मदद मिलेगी, जिससे चिंता और तनाव जैसी समस्याओं से निपटने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें: अगस्त में इन राशियों पर मां लक्ष्मी बरसाएंगी अपनी कृपा; जीवन में आएगा ये बड़ा बदलाव, जानें !

रिलैक्सेशन तकनीकों की लें मदद

चिंता और तनाव के कारण ब्रेन हेल्थ पर असर पड़ सकता है. रिलैक्सेशन के तकनीकों से ब्रेन को स्ट्रेस से मुक्त करने में मदद मिलती है. इसके लिए म्यूजिक सुनना, एक्सरसाइज करना, दोस्तों से मुलाकात, टहलने जैसे उपायों को अपनाया जा सकता है.