July 13, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

Tips to unclog kitchen sink: बिना प्लम्बर के भी आसानी से खोल से है आप अपने कीचेन का जमा हुआ सिंक, जानें घरेलू उपाय !

Tips to unclog kitchen sink: बिना प्लम्बर के भी आसानी से खोल से है आप अपने कीचेन का जमा हुआ सिंक, जानें घरेलू उपाय !

Tips to unclog kitchen sink: किचन सिंक और ड्रेन पाइप के ब्लॉक होने से घर की महिलाएं काफी परेशान रहती हैं। सिंक और नाली के पाइप जाम होने का सबसे बड़ा कारण कचरा होता है। रसोई की सिंक इसलिए जाम हो जाती है क्योंकि उसमें अक्सर बची हुई खाद्य सामग्री और चाय की पत्ती धीरे-धीरे पाइप में जमती जाती है।

अगर आप इसमें खाने का सामान जमने नहीं देंगे तो इसकी पाइप कभी बंद नहीं होगी, लेकिन हम अक्सर लापरवाही के कारण गलतियां कर बैठते हैं। आमतौर पर चाय की पत्तियां, बचे हुए ब्रेड के टुकड़े, सब्जियां जैसी चीजें सिंक से जुड़ी नालियों में फंस जाती हैं, जिससे पानी की आवाजाही बाधित हो जाती है और पानी ऊपर तक भर जाता है। यही बात बाथरूम के पाइपों में भी होती है।

वहाँ पर साबुन का मैल, कपड़े धोने पर निकली मैल, नहाने के बाद महिलाओं के सिर से झडने वाले बाल इत्यादि जमा हो जाते हैं, जिसके चलते वाशरूम की पाइप जाम हो जाती हैं। पर इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं आप आसान तरीके से सिंक और वाशरूम की पाइप को साफ कर सकते हैं।

प्लंजर का इस्तेमाल करें

इसके लिए सबसे पहले सिंक में भरे गंदे पानी को किसी बर्तन की मदद से बाहर निकाल लें। अब आधे सिंक में गर्म पानी भरें। फिर प्लंजर को नाले के ऊपर रखें और फिर नाली को खाली करने के लिए ऊपर और नीचे की तरफ ड्रेन करें। कुछ वक्त तक कोशिश करते रहें। इससे कचरा सिंक के पाइप से उतर जाएगा और दूसरे पाइप से निकल जाएगा।

गर्म पानी, सिरका और बेकिंग सोडा यूज करें

इस तरीके को आजमाने से पहले रबर के दस्ताने पहनना बेहतर है। इसके लिए सिंक में जमे पानी को बाहर निकाल लें। अब एक कप बेकिंग सोडा को नाली में डाल दें। अगर जरूरी हो तो एक स्पातुला का इस्तेमाल करें। एक कप सिरका फिर से नाली में डालें। छेद पर एक स्टॉपर लगाएं ताकि सिरका नाली को बंद कर दे। 5 मिनट तक केमिकल प्रोसेस का इंतजार करें। आखिर में किचन सिंक में गर्म पानी डालें, ताकि ये पता चल सके कि क्या जाम खत्म हो गया है। गर्म पानी और सोडा नाली के पाइप में जो बाधा डालने वाली चीजें जमा हो गयी हैं उनको ढीला कर देंगे। सिरके से होने वाली प्रतिक्रिया की वजह से कीचड़ पाइप में नीचे बह जाएगी।

प्लंबर स्नेक का इस्तेमाल करें

आप अगर ज्यादा प्रोफेशन तरीका आजमाना चाहते हैं तो प्लंबर स्नेक का इस्तेमाल कर सकते हैं, ये मेटल हैंगर की तरह होता है जिसमें कॉइल वायर लगा होता है। आप पी-टैंप का भी उपयोग कर सकते हैं इसके जरिए सफाई में 15 मिनट से लेकर एक घंटा भी लग सकता है।

लिक्विड क्लीनर्स का इस्तेमाल करें

आमतौर पर लोग अपने घर के पास वाली दुकान से एक लिक्विड ड्रेन क्लीनर खरीद लेते हैं। नाली साफ करने के केमिकल प्रोडक्ट्स काफी कारगर होते हैं। ये एक आसान तरीका है जिसे आप भी अपना सकते हैं। लेकिन अगर आपके घर के पाइप पुराने हैं या घिस गए हैं तो उनको केमिकल्स से नुकसान पहुँच सकता है।

नाली के पाइप को साफ करने की खातिर कोई पाउडर इस्तेमाल करें

पाउडर वाले क्लीनर्स पाइप्स के लिए लिक्विड क्लीनर्स से कम संक्षारक होते हैं। ज्यादातर इन पाउडर्स में सोडियम हाइड्रोक्साइड होता है जो नालियों को जल्दी से साफ कर देता है। जल्दी काम करने की वजह से उसे बहुत ज्यादा समय के लिए बंद नाली में छोड़ने की ज़रूरत नहीं पड़ती है।

एक वायर हैंगर से ड्रेन स्नेक बनायें

अगर आपके घर में एक प्लम्बर्स स्नेक या ड्रेन स्नेक न हो तो आप खुद उसे बना सकते हैं। करीब-करीब सभी की अलमारी में तार या वायर का हैंगर ज़रूर होता है। आपको ड्रेन स्नेक बनाने के लिए बस उसी की आवश्यकता है। आप चाहें तो वायर हैंगर के ऊपर टेप लपेट सकते हैं ताकि टॉयलेट में खरोंच न लगे।

हाई-प्रेशर ड्रेन ब्लास्टर

ये यंत्र नाली में से बाधा हटाने के लिए उसमें हवा ब्लास्ट करता है। उसे इस्तेमाल करने के लिए आप उसके एंड को बंद नाली पर रखें और उसे कई बार पंप करें। ऐसा करने से हवा का एक तेज़ झोंका नाली के अंदर जायेगा। जिस दुकान में घर की देखरेख का सामान मिलता है, आप वहां से या ऑनलाइन एक हाई-प्रेशर ड्रेन ब्लास्टर खरीद सकते हैं।

केमिकल पदार्थों को यूज़ करते समय सावधानी से काम करें

केमिकल्स नाली के पाइप में रूकावट उत्पन्न करने वाली गंदगी, बाल और मैल को घुलाकर उसे साफ करते हैं। इसी वजह से वे आमतौर पर बहुत ज्यादा संक्षारक होते हैं। ये पुराने पाइप्स के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इन प्रोडक्ट्स के साथ बहुत संभालकर काम करना चाहिए नहीं तो आपकी स्किन को चोट पहुँच सकती है। अतिरिक्त सावधानी बरतने के लिए इन चीजों को इस्तेमाल करने से पहले रबर ग्लव्स पहनें।