July 10, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

पार्टनर का मूड खराब है तो इन बातों का रखें ध्यान !

पार्टनर का मूड खराब है तो इन बातों का रखें ध्यान !

Best Relationship Tips: हर किसी के साथ कभी न कभी ऐसा होता है, जब ऑफिस या घर की कोई छोटी या बड़ी बात मूड (Mood) ख़राब कर देती है. ऐसे में हर व्यक्ति की अलग-अलग प्रतिक्रिया (Reaction) होती है. किसी को चुप रहना पसंद होता है, तो कोई गुस्से से भर जाता है. ऐसे में बहुत लोग अपना गुस्सा अपने पार्टनर (Partner) पर भी निकालने लगते हैं. अगर आपके पार्टनर के साथ भी ऐसा है तो आपको इस दौरान कुछ बातों का ख्याल ज़रूर रखना चाहिए. आइये जानते हैं इनके बारे में.

डिस्कशन करने से बचें

किसी भी वजह से अगर आपके पार्टनर का मूड ठीक नहीं है, तो आप ऐसे में उनके साथ किसी भी तरह का डिस्कशन करने से बचें. दरअसल, गुस्से में इंसान कुछ सोच नहीं पाता है और अक्सर गलत बोल जाता है. ऐसे में कई फैसले भी गलत हो जाते हैं.

पार्टनर से दूर न भागें

पार्टनर का मूड खराब होने पर उनसे दूर न भागें. न ही घर से बाहर जाएं और न ही किसी दूसरे कमरे में बैठें. आप भले ही अपने पार्टनर से बात न करें लेकिन उनके आस-पास रहें और उनको अपनी मौजूदगी का अहसास भी कराते रहें. साथ ही इस बात का अहसास भी दिलाएं कि आप उनके साथ हैं.

बार-बार बात न पूछें

कई बार पार्टनर का मूड खराब होने पर हम उनसे ये पूछने की कोशिश करते हैं कि किस बात पर मूड ख़राब है? अक्सर वह उन बातों को दोहराने के मूड में नहीं होते हैं. लेकिन हम उनसे बार-बार ये पूछते रहते हैं, ‘क्या हुआ? क्या हो गया? पूरी बात अभी बताओ?’ ये सुनकर उनका मूड और भी ज्यादा ख़राब हो सकता है. इसलिए अपने पार्टनर को थोड़ा सा समय दें और बार-बार सवालों को रिपीट न करें.

खाना खाने के लिए ज़बरदस्ती न करें

मूड खराब होने पर बहुत लोग खाना नहीं खाना चाहते हैं. लेकिन घर के लोग या पार्टनर, केयर के चलते उनको खाना खाने के लिए मजबूर करते हैं. ऐसे में कई बार ये जबरदस्ती महंगी पड़ जाती है और उनका गुस्सा आप पर ही निकल जाता है. जिसकी वजह से घर का माहौल खराब हो सकता है.

गलती न थोपें

पार्टनर का मूड ख़राब होने पर गलतियों को उन पर न थोपें. भले भी मूड ख़राब होने की वजह के पीछे, पूरी गलती उनकी ही क्यों न हो. गुस्से में हर बात नॉर्मल से ज्यादा बुरी लगती है. ऐसे में आपके साथ भी उनकी बहस हो सकती है. इसलिए जब भी माहौल शांत हो और उनका मूड भी ठीक हो, तब इस बात का जिक्र उनसे करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं.