July 13, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा की बायोग्राफी, प्रियंका चोपड़ा का इतिहास !

दोस्तों आज इस आर्टिक्ल मे हम जानेंगे प्रियंका चोपड़ा का जीवन परिचय (Biography of Priyanka Chopra), प्रियंका चोपड़ा की फ़िल्में (Movies of Priyanka Chopra), प्रियंका चोपड़ा की शादी किससे हुई (Priyanka Chopra Husband Name), प्रियंका चोपड़ा की शादी कब हुई (Priyanka Chopra Marries Date), प्रियंका चोपड़ा की उम्र कितनी है (Age of Priyanka Chopra) (प्रियंका चोपड़ा का जन्म तारिक, प्रियंका चोपड़ा का जन्म स्थान, प्रियंका चोपड़ा की हाइट, प्रियंका चोपड़ा की उम्र, प्रियंका चोपड़ा की जाती, बॉयफ्रेंड, माता, पिता, भाई, बच्ची, बच्ची का नाम, शिक्षा, फिल्मी करियर, पसंद, नापसंद, संपति, नेट वर्थ, विवाद).

भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा की बायोग्राफी, प्रियंका चोपड़ा का इतिहास !

प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) का नाम दुनिया भर की सफल अभिनेत्रियों में जाना जाता है और ये मुकाम पाने के लिए इन्होने काफी मेहनत की है. अपने करियर की शुरुआत प्रियंका ने बॉलीवुड फिल्मों से की थी और धीरे धीरे इन्होंने हॉलीवुड की फिल्मों में भी कार्य करना शुरू कर दिया था और आज ये पहली ऐसी भारतीय अभिनेत्री बन चुकी हैं जो कि अतंराष्ट्रीय स्तर पर कामयाबी पाने में सफल हुई हैं.

प्रियंका चोपड़ा का जीवन परिचय (Priyanka Chopra Biography in Hindi)

नाम (Name) प्रियंका चोपड़ा
निक नेम  (Nick Name) पीसी, पिग्गी चॉप्स, सनशाइन, मिमी
जन्मदिन (Birthday) 18 जुलाई 1982
प्रियंका चोपड़ा की आयु (Age) 36 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place) जमशेदपुर, झारखंड, भारत
राशि (Zodiac) कर्क
नागरिकता (Citizenship) भारतीय
गृह नगर (Hometown) उत्तर प्रदेश, भारत
कहां से हासिल की शिक्षा (Education) लखनऊ के ला मार्टिनियर गर्ल्स स्कूल,

 

बरेली के सेंट मारिया गोर्टीटी कॉलेज,

न्यूटन नॉर्थ हाई स्कूल,

कैनेडी हाई स्कूल, लोवा और

आर्मी स्कूल, बरेली

धर्म (Religion) हिन्दू
कास्ट (Cast) पंजाबी
घर का पता (Home Address) ग्रीन एकर्स लोखंडवाला परिसर, अंधेरी, मुंबई
भाषा का ज्ञान (Language) हिंदी, अंग्रेजी
शौक (Likes) योगा करना, गाना गाना, किताब पढ़ना
पेशा (Occupation) एक्टर और प्रोडूसर
बुरी आदतें (Bad Habits) ड्रिंकिंग

 

प्रियंका चोपड़ा का जन्म और परिवार (Birth Details And Family Details)

प्रियंका का नाता उत्तर प्रदेश राज्य से है, लेकिन इनका जन्म झारखंड के जमशेदपुर में हुआ था. इनके माता और पिता भारतीय सेना में बतौर एक फिजिशियन कार्य करते थे. इनके माता पिता की कुल दो संताने हैं, जिनमें से एक प्रियंका बड़ी हैं.

प्रियंका चोपड़ा और निक जोनास (Priyanka Chopra And Nick Jonas Engagement)

  • इन्होंने अपने प्रेमी निक जोनस के साथ 18 जुलाई 2018 को सगाई कर ली हैं और आने वाले समय में ये दोनों एक बंधन मे बंधने वाले हैं. इनके मंगेतर एक सफल गायक हैं, जो कि इनसे आयु में 10 साल छोटे हैं.
  • हाल ही में ये अपने प्रेमी के साथ भारत भी आई थी. जहां पर इन्होंने निक की मुलाकात अपने परिवार के लोगों से करवाई थी. वहीं प्रियंका के जन्मदिवस पर इन दोनों ने सगाई की .

प्रियंका चोपड़ा के परिवार के बारे में जानकारी (Family Information)

पिता का नाम (Father’s Name) अशोक चोपड़ा
माता का नाम (Mother’s Name) मधु चोपड़ा
भाई का नाम (Brother’s Name) सिद्धार्थ चोपड़ा
मंगेतर का नाम (Fiancée’s Name) निक जोनास
बच्ची का नाम मालती मैरी चोपड़ा जोनास

प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस की बेटी (Priyanka Chopra and Nick Jonas Daughter)

प्रियंका चोपड़ा ने आखिरकार अपनी नवजात बच्ची का नाम रख लिया है। जो नाम बच्ची के सर्टिफिकेट में लिखा गया है वो है मालती मैरी चोपड़ा जोनास है। प्रिंयका से जब नाम के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, मैं अपनी बेटी के नाम को लेकर काफी चिंता में थी। मैं चाहती थी कि, उसका नाम जो भी हो वो मीनिंगफुल और यूनीक हो। मालती का अर्थ है छोटा सुगंधित फूल। आपको बता दें कि, प्रियंका चोपड़ा ने 22 जनवरी को इंस्टाग्राम के माध्यम से इस बात की जानकारी दी थी कि, वो मां बन गई हैं उनके घर नन्ही परी आई है। नन्ही परी का जन्म 15 जनवरी को हुआ ।

प्रियंका चोपड़ा की शिक्षा (Education)

सेना में कार्य करने के कारण इनके माता पिता की बदली, समय समय पर भारत के कई हिस्सों में हुआ करती थी. जिसकी वजह से प्रियंका ने अपनी शिक्षा कई स्कूल से हासिल की हुई है.
प्रियंका जब 13 साल की थी तो ये अमेरिका चली गई थी और इन्होंने अमेरिका के भी दो स्कूल से पढ़ाई कर रखी है. दरअसल प्रियंका के माता पिता के रिश्तेदार अमेरिका में रहा करते थे और प्रियंका ने अमेरिका में अपने इन्हीं रिश्तेदार के यहां पर रहकर, तीन साल तक पढ़ाई की है.
विदेश मे प्रियंका ने पहले मैसाचुसेट्स के न्यूटन में दाखिला लिया था और कुछ समय बाद इन्होंने जॉन एफ कैनेडी हाई स्कूल, सीडर रैपिड्स, लोवा में दाखिला ले लिया था. वहीं जब प्रियंका 16 साल की थी तो वो भारत वापस आ गई थी और यहां पर आकर प्रियंका ने बरेली के आर्मी स्कूल में दाखिला ले लिया था और अपनी 12th की पढ़ाई इसी स्कूल से की.
12 वीं तक की शिक्षा हासिल करने के बाद प्रियंका ने जय हिंद कॉलेज और मुंबई के बसंत सिंह इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस में दाखिला लिया था, लेकिन प्रियंका को मॉडलिंग के कारण अपनी ये पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी थी.
प्रियंका चोपड़ा से जुड़ी निजी जानकारी (Personal Details)
अमेरिका में पढ़ाई करते समय प्रियंका चोपड़ा ने अपने रंग को लेकर काफी जातिवाद का सामान किया है. अपने एक इंट्वूय में प्रियंका ने इस बात का जिक्र करते हुए बताया था कि जब वो अमेरिका के एक स्कूल में पढ़ाई कर रही थी, तो उस समय उस स्कूल के बच्चों द्वारा उन्हें ब्राउनी कहकर बुलाया जाता था. इतना ही नहीं प्रियंका के पैरों पर एक निशान होने के कारण भी उनका मजाक बनाया जाता था.
जिस वक्त प्रियंका आर्मी पब्लिक स्कूल में अपनी पढ़ाई कर रही थी उस वक्त इन्होंने “मई रानी” सौंदर्य पेजेंट में भाग लिया था और उस प्रतियोगिता में ये विजय रही थी.
प्रियंका अपने परिवार में अपने पिता के काफी करीब हुआ करती थी और अपने हाथ पर इन्होंने ‘डैडीज लिटिल गर्ल’ भी लिखवा रखा है. प्रियंका ने ये टैटू अपने पिता की मौत से एक साल पहले साल 2012 में बनवाया था.

प्रियंका चोपड़ा का लुक (Look)

36 वर्षीय प्रियंका चोपड़ा अपने आप को फिट रखने के लिए योगा और कई तरह की कसरत किया करती हैं.

रंग (color) गेहूंआ
लम्बाई (Height) 56½” फीट इन्च
वजन (Weight) 55 किलो
बॉडी साइज (Body Measurements) 35-28-35
आंखो का रंग (Eye Colour) गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour) बाला

प्रियंका का करियर (Career)

साल 2000 में बनी थी मिस वर्ल्ड (Miss world)

साल 2000 के फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में इन्होंने पार्टीसीपेट किया था और ये इस प्रतियोगिता में ये सेकंड पोजिशन पर रही थी. वहीं इस खिताब को जीतने के बाद प्रियंका ने मिस वर्ल्ड पेजेंट में पार्टीसिपेट किया था और ये इस प्रतियोगिता को जीतकर मिस वर्ल्ड 2000 बन गई थी. मिस वर्ल्ड के खिताब के अलावा इन्होंने मिस वर्ल्ड कॉन्टिनेंटल क्वीन ऑफ ब्यूटी- एशिया और ओशिनिया का भी खिताब जीता था. जिस वक्त ये मिस वर्ल्ड बनी थी, उस वक्त इनकी आयु 18 वर्ष की थी. ये ऐसी पाँचवी भारतीय महिला थी जिन्होंने यह खिताब हासिल किया था.

प्रियंका बतौर प्रोड्यूसर (Producer)

अब ये अभिनय करने के साथ साथ कई फिल्मों को प्रोड्यूस भी कर रही हैं और ये माधुरी दीक्षित नेने के जीवन पर आधारित एक फिल्म भी बनाने जा रही है. इस फिल्म के अलावा इनके प्रोडक्शन हाउस द्वारा और कई क्षेत्रीय फिल्में भी बनाई जा रही हैं

बतौर सिंगर (Singer)

प्रियंका को गाना गाने का भी काफी शौक है और इन्होंने कई गाने भी गा रखे हैं. साल 2013 में आया इनका एक्जोटिक गाना काफी प्रसिद्ध रहा था और ये गाना इन्होंने प्रसिद्ध गायक पिटबुल के साथ गया है. इस गाने का अलावा प्रियंका ने मैरिकॉम फिल्म में एक छोटी सी लोरी भी गाई थी.

फिल्मी करियर –

प्रियंका चोपड़ा की पहली बॉलीवुड (बतौर लीड रोल) फिल्म के बारे में जानकारी (Priyanka Chopra ‘s First Debut Film)

मूवी का नाम द हीरो: लव स्टोरी ऑफ़ ए स्पाई
किस साल हुई रिलीज 2003
निर्देशक अनिल शर्मा
प्रोडूसर रजलाल शाह, हस्मुख शाह और

 

प्रवीण शाह

सह कलाकार सनी देओल और प्रीति जिंटा

मिस वर्ल्ड बनने के बाद प्रियंका ने अपना फिल्मी करियर बनाना शुरू कर दिया था और इन्होंने सबसे पहले दक्षिण भारत की फिल्म में काम किया था, जिसका का नाम थमिजान था और ये तमिल फिल्म साल 2002 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म के एक साल बाद प्रियंका की प्रथम हिंदी फिल्मी रिलीज हुई थी. और इस फिल्म का नाम द हीरो: लव स्टोरी ऑफ़ ए स्पाई था.

प्रियंका चोपड़ा द्वारा की गई कुछ हिट हिंदी फिल्मों के बारे में जानकारी- (Priyanka Top 10 Hit Movies)

फिल्म का नाम किसी साल आई थी फिल्म फिल्म के निर्माता का नाम फिल्म के निर्देशक का नाम सहकलाकार
अंदाज 23 मई 2003 सुनील दर्शन राज कंवर अक्षय कुमार और

लारा दत्ता

मुझसे शादी करोगी 30 जुलाई 2004 साजिद नडियादवाला डेविड धवन सलमान खान और अक्षय कुमार
एतराज 12 नवंबर 2004 सुभाष घई अब्बास-मस्तान अक्षय कुमार और

करीना कपूर

विक्त द रेस अगेंस्ट टाइम 22 अप्रैल, 2005 विपुल अमृतलाल शाह विपुल अमृतलाल शाह अक्षय कुमार,

अमिताभ बच्चन,

शेफाली शाह और

बोमन ईरानी

क्रिश 23 जून 2006 राकेश रोशन राकेश रोशन रेखा,

हृतिक रोशन,

नसीरुद्दीन शाह

फैशन 29 अक्टूबर 2008 मधुर भंडारकर,, देवेन खोटे

ज़ारिन मेहता

मधुर भंडारकर

 

कंगाना राणावत  और अरबाज खान
दोस्ताना 14 नवंबर 2008 हिरू यश जौहर और

करण जौहर

तरुण मनसुखानी अभिषेक बच्चन और

जॉन अब्राहम

 

अग्निपथ 26 जनवरी 2012 करण जौहर और

हिरू यश जौहर

करण मल्होत्रा हृतिक रोशन,

संजय दत्त और

ऋषि कपूर

दिल ढड़कने दो 5 जून 2015 रितेश सिधवानी और

फरहान अख्तर

जोया अख्तर अनिल कपूर,

रणवीर सिंह,

अनुष्का शर्मा और

फरहान अख्तर

बाजीराव मस्तानी 18 दिसंबर 2015 संजय लीला भंसाली संजय लीला भंसाली दीपिका और रणवीर सिंह

प्रियंका चोपड़ा ने स्वदेशी फिल्मों में कार्य करने के अलावा विदेशी सिनेमा में भी कार्य कर रखा है. साल 2015 में इन्होंने क्वांटिको नामक टीवी श्रृंखला में कार्य किया था. इस टीवी श्रृंखला में कार्य करने के दौरान ही प्रियंका को बेवॉच नामक फिल्म भी ऑफर की गई थी और इस फिल्म में इन्होंने एक नेगेटिव किरदार किया था. इस फिल्म में इन्होने प्रसिद्ध अभिनेता ड्वेन जॉनसन के साथ कार्य किया था.

प्रियंका चोपड़ा की आने वाली फिल्मों (Priyanka Chopra Upcoming Movie)

‘द स्काई इज पिंक’ (The Sky Is Pink)

हाल ही में यें ‘द स्काई इज पिंक’ नामक फिल्म पर काम शुरू करने वाली हैं. इस फिल्म में इनके साथ फरहान अख्तर कार्य करने वाले हैं.

काउबॉय निंजा वाइकिंग (Cowboy Ninja Viking)

काउबॉय निंजा वाइकिंग नामक फिल्म में प्रियंका एक वकील की भूमिका करने वाली हैं और इस फिल्म में प्रियंका प्रथम बार क्रिस प्रैट के साथ काम करने वाली हैं. अभी इस फिल्म की शूटिंग का कार्य शुरू नहीं हुआ है, ये फिल्म साल 2019 में आने वाली है.

इजंट इट रोमांटिक (Isn’t It Romantic)

इस फिल्म की शूटिंग हाल ही में पूरी कर ली गई है और ये फिल्म साल 2019 में आने वाली हैं. इजंट इट रोमांटिक नामक इस फिल्म में प्रियंका के अलावा मुख्य भूमिका में लिआम हैम्सवर्थ हैं और ये फिल्म प्रेम पर आधारित है.

प्रियंका द्वारा किए गए नेक कार्य (Social Work)

प्रियंका कई तरह के नेक कार्यों से भी जुड़ी हुई हैं और इनकी ‘प्रियंका चोपड़ा फाउडेशन फॉर हेल्थ और एजुकेशन’ नाम की एक संस्था भी है. इस संस्था की मदद से ये देश भर के उन बच्चों की पढ़ाई और इलाज में मदद करती है जो कि काफी गरीब हैं.

प्रियंका चोपड़ा को मिले अवार्ड (Awards)

प्रियंका चोपड़ा ने कई सारे अवार्ड अपनी फिल्मों और नेक कार्यों के लिए जीत रखे हैं और साल 2016 में इन्हें पद्म श्री अवार्ड भी दिया गया है-

संख्या अवार्ड का नाम किस फिल्म के लिए मिला किस श्रेणी में मिला किस साल मिला
1 फिल्मफेयर पुरस्कार अंदाज सर्वश्रेष्ठ महिला डेब्यू 2004
2 फिल्मफेयर पुरस्कार एतराज नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2005
3 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार फैशन सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री 2008
4 पीपुल्स च्वाइस अवार्ड क्वांटिको सीरीयल के लिए टीवी श्रृंखला में पसंदीदा अभिनेत्री 2016 और 2017
5 इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकादमी पुरस्कार बाजीराव मस्तानी सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री 2016

प्रियंका चोपड़ा के पास कुल संपत्ति (Total Assets)

प्रियंका हिंदी फिल्मों के अलावा कई अंतरराष्ट्रीय फिल्मों में कार्य कर रही हैं और ये कई बड़े ब्रांड की ब्रांड एम्बेसडर भी हैं. इनकी संपत्ति इस प्रकार है-

नेट वर्थ राशि
प्रत्येक फिल्म के लिए मिलने वाली राशि (Movie Remuneration) 9 करोड़ तक
सलाना इनकम 68 करोड़ रुपये
लक्जरी कारें (Luxury Cars) कुल 4, कारें 20 करोड़ से अधिक कीमत की
कुल घर भारत सहित अमेरिका में है घर
आयकर  (Income Tax)
कुल नेट वर्थ (Net Worth) 500 करोड़

प्रियंका चोपड़ा के जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें (Interesting Facts)

ये पहली ऐसी भारतीय महिला अभिनेत्री हैं जो कि हॉलीवुड में कामयाब हुई हैं. इस वक्त ये अपना सारा ध्यान ह़ॉलीवुड फिल्में करने में लगा रही हैं और अपनी पहचान अंतरराष्ट्रीय सिनेमा में बना रही हैं.
वक्त: द रेस अगेन्स्ट टाइम नामक फिल्म के एक गाने को शूट करते समय प्रियंका का पैर लाइव वायर पर पड़ गया था, जिसके कारण इन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा था.
ये पहली ऐसी भारतीय अभिनेत्री हैं जो कि फोर्ब्स पत्रिका में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई है. इस पत्रिका ने इन्हें सर्वश्रेष्ठ भुगतान वाली टीवी अभिनेत्री की सूची में आठवे स्थान पर रखा था.
प्रियंका का सपना इंजीनियर,और आपराधिक मनोवैज्ञानिक बनने का था लेकिन मिस वर्ल्ड का ताज जीतने के बाद इन्होंने अपना सारा ध्यान अभिनेत्री बनने में लगा दिया था और आज ये सफल अभिनेत्री हैं.

प्रियंका चोपड़ा की पसंदीदा चीजों के बारे में जानकारी (Likes) –

प्रियंका को योग करना काफी पसंद हैं और इन्हें गाने गाने का भी काफी शौक है. ये अपने खाली समय में किताबें पढ़ना पसंद करती हैं और इनकी पसंदीदा किताब का नाम टेल मी योर ड्रीम और रोमियो जूलियट है-

पसंदीदा खाना (Favourite Food) पिज्जा, फिश करी, सरसों का साग और इत्यादि 
पसंदीदा अभिनेता (Favourite Actor) किशोर कुमार, मेल गिब्सन और धर्मेंद सिंह 
पसंदीदा अभिनेत्री (Favourite Actress)   रेखा, विद्या बालन और सुष्मिता सेन
पसंदीदा गीत (Favourite Song)   आई विल ऑलवेज लव यू
पसंदीदा फिल्म (Favourite Film) दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे,  मुझसे शादी करोगी,  प्रिटी वुमन और वॉकिंग इन द स्काई 
पसंदीदा जगह (Place) पेरिस, मैक्सिको और ब्राजील
पसंदीदा रंग (Favourite Colour) लाल रंग 

प्रियंका चोपड़ के साथ जुड़े विवाद (Controversy)

“क्वांटिको” विवाद –

“क्वांटिको” नाटक में इनके द्वारा बोले गए एक डायलॉग को लेकर इनकी काफी उपेक्षा हुई थी. इस नाटक में प्रियंका ने हिंदू आतंकवाद को लेकर एक डायलॉग बोला था और इस डायलॉग के चलते इन्हें लोगों से माफी भी मांगनी पड़ी थी.

कैलेंडर शूट को लेकर विवाद-

असम पर्यटन कैलेंडर के लिए करवाए गए एक शूट को लेकर इनकी आलोचना कई राजनेताओं ने की थी. दरअसल इस शूट में प्रियंका ने जो कॉसट्यूम पहने थे, उसको लेकर ये विवाद हुआ था. वहीं असम पर्यटन विकास निगम ने इस पर अपनी सफाई देते हुए कहा था कि इनके द्वारा पहने गए कपड़ों में कोई भी खराबी नहीं थी.

छोटे कपड़े पहन ने को लेकर विवाद –

विदेश में पीएम नरेंद्र मोदी से हुई एक मुलाकात के दौरान इन्होंने एक छोटी ड्रेस पहनी थी, जिसको लेकर लोगों ने ट्वीट के जरिए इन्हें ट्रोल किया था.

प्रियंका के लव अफेयर (Love Affair)

इनका नाम कई बॉलीवुड अभिनेता के साथ जोड़ा गया है और इन्होंने अक्षय कुमार और शाहरुख़ खान को डेट किया हुआ है. इन दोनों अभिनेताओं के अलावा इन्होंने हरमन बावेजा और शाहिद कपूर को भी काफी समय तक डेट किया हुआ है.

प्रियंका अपने हुनर के चलते आज हॉलीवुड में अपनी जगह बना पाने में कामयाब हुई हैं और आने वाले समय में ये अभिनेत्री जल्द शादी भी करने वाली हैं. साथ में ही इनकी अगली हॉलीवुड फिल्म भी जल्दी रिलीज होने वाली हैं.