July 21, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

Vastu: 7 चीजें पर्स में रखने से नहीं होती धन की कमी, बना रहेगा माता लक्ष्मी का आशीर्वाद !

Vastu: 7 चीजें पर्स में रखने से नहीं होती धन की कमी, बना रहेगा माता लक्ष्मी का आशीर्वाद !

आज के समय मे हर इंसान को पैसे की जरूरत है क्यूकी बिना पैसे के जिंदंगी बिताना बहोत ही मुश्किल हैं पैसे के लिए इंसान कड़ी मेहनत करता हैं। लेकिन कई बार हालात ऐसे बनते हैं कि कड़ी मेहनत के बावजूद व्यक्ति के पर्स में पैसे नहीं रहते हैं। कई बार तो ऐसा भी होता हैं कि सुबह पैसों से भरा पर्स शाम होते-होते खाली हो जाता हैं। ऐसे में आपको जरूरत हैं वास्तु से जुड़ी चीजों की जानकारी होने की। जी हां, वास्तु के अनुसार आपके पर्स में ऐसी चीजें रखी जानी चाहिए जो मां लक्ष्मी को प्रसन्न करें ताकि उनके आशीर्वाद से आपको कभी भी धन की कमी का सामना ना करना पड़े। आज इस कड़ी में हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पर्स में रखने से आपके पास धन हमेशा टिका रहेगा।

यह भी पढ़े: जानिए कैसा होता है इन लोगों का व्यक्तित्व, जिनका जन्म सूरज अस्त होने के बाद होता है !

चावल

महालक्ष्मी को चढ़ाएं चावल को कागज की पुड़िया में बांधकर पर्स में रखने से भी धन संबंधी समस्या दूर होती है। ऐसा करने से शुक्र ग्रह और माता लक्ष्मी से संबंधित अनुकूल फल प्राप्त होते हैं। साथ ही सुख और धन संपत्ति में बढोतरी होती है।

मां लक्ष्मी की तस्वीर

आप पर्स में एक मां लक्ष्मी की तस्वीर भी जरुर रखें। आप मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर रखें, जिसमें वह बैठी हुीू मुद्रा में हो, इससे भी आपको कभी भी पैसे की कमी नहीं होगी। महालक्ष्मी की कृपा पाने के लिए पर्स में श्रीयंत्र भी रख सकते हैं। श्रीयंत्र को पर्स में रखने से शुभ फल प्राप्त होता है। श्रीयंत्र को माता लक्ष्मी का स्वरूप भी माना गया है।

सोने-चांदी का सिक्का

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, आपको पर्स में सोने या चांदी का सिक्का जरुर रखना चाहिए। लेकिन इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि सिक्का पर्स में रखने से पहले मां लक्ष्मी को जरुर अर्पित करें। इससे मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी।

यह भी पढ़े: संकट हरण बजरंगबली के इन मंत्रो के जाप से दूर होंगे आपके संकट, जानें !

गोमती चक्र

आप अपने पर्स में मां लक्ष्मी से संबंधित गोमती चक्र, समुद्री कौड़ी, कमल गट्टे आदि भी रख सकते हैं। इनमें से कोई भी चीज पर्स में रखने से पहले थोड़ी देर मां लक्ष्मी के चरणों में रखें।

पीपल का पत्ता

पीपल के पत्ते को पर्स में रखने से भी धन की प्राप्ति होती है। लेकिन एक बात का ध्यान अवश्य रखें कि पीपल के पत्ते खंडित ना हो। पीपल के पत्ते को पर्स में रखने से पहले उसकी विधिवत पूजा करें अर्थात् पीपल के पत्ते पर कुमकुम या रोली से श्रीयंत्र लिखें। पीपल के पत्ते को शनिवार के दिन पर्स में रखना सबसे उत्तम होता है। इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि पीपल के पत्ते को पर्स में ऐसी जगह रखें कि यह किसी को नजर ना आए।

शीशा

शास्त्रों के मुताबिक, पर्स में शीशे का एक छोटा टुकड़ा भी जरुर रखना चाहिए। इससे आपके पर्स में हमेशा पैसा रहेगा और कभी भी पर्स खाली नहीं होगा। शीशे के अलावा आप पर्स में गोमती चक्र भी रख सकते हैं।

यह भी पढ़े: Vastu Tips: Money Plant लगाए घर की इस दिशा मे, जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार सही दिशा !

रखें लाल रंग का कागज

लाल रंग का कागज भी रखना बहुत सहायक माना जाता है। इस कागज में अपनी कोई इच्छा लिखकर उशे रेशमी धागे से बांध कर पर्स में रखें। इससे आपकी इच्छा जरुर पूरी होगी और मां लक्ष्मी की कृपा भी आप पर बनी रहेगी।