July 21, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

Vastu Tips: Money Plant लगाए घर की इस दिशा मे, जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार सही दिशा !

Vastu Tips: Money Plant लगाए घर की इस दिशा मे, जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार सही दिशा !

Vastu Shastra: जैसे हम जानते हैं तुलसी के पौधे को घर मे लगाना शुभ और अच्छा माना जाता है. उसी तरह मनी प्लांट भी एक ऐसा पौधा है जो लगभग हर घर में दिख जाता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक भी मनी प्लांट को घर में लगाने के लिए अच्छा पौधा माना जाता है. कहा जाता है की मनी प्लांट को सही दिशा में लगाने से घर में संपन्नता और खुशहली रहती है. मनी प्लांट की बढ़ती शाखाएं घर में बढ़ोतरी करती हैं, ऐसा माना जाता है. हालांकि, मनी प्लांट को लगाने के कुछ खास नियम भी होते हैं जिसे जाने बिना पौधे (Lucky Plant) को लगाने ठीक नहीं समझा जाता. ऐसे में आप भी घर में मनी प्लांट लगाने जा रहे हैं तो पहले इससे जुड़े अहम नियमों को जान लें.

यह भी पढ़े: क्यों माना जाता है 5 अंक को बेहद शुभ हिन्दू धर्म मे ? आइये जानते हैं इसके बारे मे कुछ विशेष बातें !

मनी प्लांट के लिए वास्तु शास्त्र | Vastu Shastra for Money Plant

गमले में लगाएं मनी प्लांट

वास्तु शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि मनी प्लांट को कभी भी जमीन में नहीं लगाना चाहिए, बल्कि किसी भी गमले में इसे लगाएं. गमला उपलब्ध न हो तो हरे या नीले रंग की कांच की बोतल या किसी दूसरे बर्तन में भी मनी प्लांट लगा सकते हैं.

ऊपर की ओर हो मनी प्लांट की बेल

वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को धन और संपन्नता से जोड़ कर देखा जाता है. ऐसे में मनी प्लांट की बेल हमेशा ऊपर की ओर रखी जाती है. माना जाता है कि इस स्थिति में मनी प्लांट हो तो घर में तरक्की आती है. वहीं, यह भी माना जाता है कि मनी प्लांट की बेल कभी नीचे की ओर लटकाकर न रखी जाती.

यह भी पढ़े: नकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होता है घर मे; अगर घर के मंदिर मे रखी हैं ये चीजें !

घर के अंदर लगाएं ये पौधा

वास्तु शास्त्र की मानें तो मनी प्लांट हमेशा घर के अंदर ही लगाया जाना चाहिए. इसके साथ ही मनी प्लांट के आसपास सफाई का ध्यान जरूर रखें. माना जाता है कि गंदगी वाली जगह पर मनी प्लांट लगाना नकारात्मक होता है.

इस दिशा में लगाएं मनी प्लांट

मनी प्लांट लगाने के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार सही दिशा का ध्यान रखा जाता है. माना जाता है कि मनी प्लांट को हमेशा घर के आग्नेय कोण में लगाना शुभ है. इस दिशा में यह पौधा शुभ फल देने के साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है.

Note: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. visitorplacesofindia.in इसकी पुष्टि नहीं करता है.