July 22, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

अपराजिता फूल, जीवन की कई परेशानियों का अंत करने में करेगा मदद, जानें इसके उपाय !

अपराजिता फूल, जीवन की कई परेशानियों का अंत करने में करेगा मदद, जानें इसके उपाय !

हिन्दू धर्म में फूलों का बहुत महत्व माना गया हैं जिन्हें देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना के दौरान अर्पित कर प्रसन्न किया जाता हैं। वैसे तो कई फूल हैं जो पूजा में विशेष स्थान रखते हैं लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं अपराजिता के फूल की जो ज्योतिष और वास्तु दोनों में महत्वपूर्ण स्थान रखता हैं। भगवान विष्‍णु और शनि देव को यह फूल बेहद प्रिय है। अपराजिता के फूल से जुड़े कुछ आसान उपायों को करने से आपके जीवन से धन से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती है। ज्योतिष शास्त्र में अपराजिता के फूलों के लिए ऐसे कारगर उपाय बताए गए हैं जो तेजी से असर दिखाते हैं।

सुख-शांति और तरक्की के उपाय

शनिवार के दिन शनि देव को नीले अपराजिता के फूल की माला चढ़ाने से शनि देव खुश होते हैं। जिससे जीवन में आ रही परेशानियां खत्म होती है। इसके अलावा जीवन में तरक्की और सुख-शांति के लिए सोमवार के दिन शिवलिंग पर नीले या उजले अपराजिता के फूल चढ़ाएं।

आर्थिक तंगी से मुक्ति के उपाय

धन की समस्या हमेशा बनी रहती है और हाथ में पैसा नहीं ठहरता है तो आप सोमवार के दिन बहती नदी में 5 अपराजिता के फूल को एक साथ प्रवाहित कर दें। इससे पैसों से जुड़ी समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी और आपको आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलेगी।

नौकरी में प्रमोशन पाने के उपाय

अगर प्रमोशन या नई नौकरी पाने का हर प्रयास विफल हो रहा है, तो साक्षात्कार से पहले अपराजिता के 6 फूल, फिटकरी के 5 टुकड़े और कमर पर पट्टी बांधकर देवी मां को अर्पित करें। फिर अगले दिन उस बेल्ट को किसी लड़की को दे दें और फूलों को पानी में बहा दें। वहीं फिटकरी के टुकड़े जेब में रखें और इंटरव्यू के लिए जाएं। आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

धन प्राप्ति के उपाय

घर पर रखी तिजोरी या आपका पर्स हमेशा खाली रहता है तो इसके लिए मंगलवार के दिन हनुमानजी के चरणों में अपराजिता के फूल अर्पित करें और फिर इस फूल को अपने पर्स या पैसे रखने वाले स्थान पर रख लें। ऐसा करने से आपकी तिजोरी और पर्स हमेशा पैसों से भरा रहेगा।

मनोकामना पूर्ति के उपाय

यदि आपकी कोई मनोकामना लंबे समय तक अधूरी रह जाती है तो अपराजिता के फूलों की माला मां दुर्गा, भगवान शिव और भगवान विष्णु को अर्पित करें। ईश्वर शीघ्र ही आपकी मनोकामना पूर्ण करेंगे।

व्यापार में वृद्धि के उपाय

व्यापार में लगातार घाटा हो रहा है तो इसके लिए अपराजिता पौधे से जुड़ा ये उपाय जरूर करें। अपराजिता पौधे के जड़ को एक नीले रंग के कपड़े में बांधकर इसकी पोटली बना लें और इसे अपने कार्यक्षेत्र या दुकान के बाहर टांग दें। इससे काम में दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की होगी।

शादी से जुड़ी परेशानियां दूर करने के उपाय

अगर शादी नहीं हो रही है या शादीशुदा लाइफ में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो किसी सुनसान जगह में मिट्टी में पांच अपराजिता के फूल दबा दें। जमीन खोदते समय लकड़ी की का इस्तेमाल करें। इस टोटके से शादी या वैवाहिक जीवन से जुड़ी हर परेशानी से निजात मिल जाता है।