July 22, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

आपके जीवन को संवार सकता हैं गुड़, सोई किस्मत को जगाना चाहते हैं करें ये उपाय !

आपके जीवन को संवार सकता हैं गुड़, सोई किस्मत को जगाना चाहते हैं करें ये उपाय !

अक्सर मिठाइयों में शक्कर की जगह गुड़ को शामिल किया जाता हैं जो स्वाद और सेहत दोनों में फायदेमंद हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सामान्य दिखने वाला गुड़ जो मुंह में मिठास घोलने का काम करता हैं, वह आपकी जिंदगी में भी खुशियों की मिठास घोल सकता हैं। जी हां, ज्योतिष में गुड के कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जो नकारात्मकता को दूर करने और सकारात्मक शक्तियों को घर में लाने का काम करते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको गुड़ से जुड़े कुछ ऐसे ही उपायों की जानकारी देने जा रहे हैं जो जीवन की कई समस्याओं को दूर करने के साथ ही आपकी किस्मत चमकाने में मददगार साबित होंगे।

मंगल का अशुभ प्रभाव कम करने के लिए उपाय

अगर आपकी कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है, तो मंगलवार के दिन गुड़ दान जरूर करें ऐसा करने से आपका मंगल ग्रह मजबूत बनेगा और साथ में आपका भाग्य आपके साथ हमेशा बना रहेगा। इसके अलावा शुक्रवार के दिन 800 ग्राम घी के साथ गुड़ मिलाकर हनुमान जी के मंदिर में रखने से मंगल ग्रह का अशुभ प्रभाव खत्म हो जाता हैं।

धन के लिए उपाय

यदि आप काफी समय से पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं और पैसों से जुड़ा कोई काम नहीं बन पा रहा है तो यह उपाय आपकी मदद कर सकता है। आपको करना यह है कि गुड़ का एक छोटा सा टुकड़ा लें और उसे लाल कपड़े में बांध लें। इसके साथ एक सिक्‍का भी रख दें। इन सभी चीजों को पूजाघर में मां लक्ष्‍मी की प्रतिमा के पास रख दें। 5 दिन तक यूं ही रखा रहने के बाद इस सामग्री को अपने धन के स्‍थान में रख दें। ऐसा करने से जल्‍द ही आपकी आर्थिक तंगी दूर हो जाएगी।

कर्ज से मुक्ति के लिए उपाय

यदि आप काफी समय से कर्ज से परेशान हैं और तमाम कोशिशों के बावजूद भी किसी का धन नहीं लौटा पा रहे हैं तो हल्‍दी की 7 गांठ के साथ गुड़ का टुकड़ा लें। इन सभी वस्‍तुओं को पीले कपड़े में बांध लें और गुरुवार के दिन घर में अपने घन के स्‍थान में रख दें। उसके 21 दिन के बाद यह पीले कपडे़ में बंधा सारा सामान बहते जल में प्रवाहित कर दें। कुछ समय के बाद आपका काम धंधा चमक जाएगा और आप पहले से अधिक पैसे बचाकर दूसरों का कर्ज चुका पाएंगे। गुरुवार के दिन गाय को गुड़ और चने की दाल खिलाने से आपके वैभव में वृद्धि होती है।

खुद के मकान के लिए उपाय

अगर आप अपना मकान बनवाना चाहते हैं और सम्पत्ति पाना चाहते हैं तो आप प्रत्येक शुक्रवार को किसी जरूरतमंद को गुड़ का दान करें। आप चाहे तो रविवार के दिन किसी लाल गाय को भी गुड़ खिला सकते हैं। इससे जल्द ही आपको धन लाभ होगा।

घर के झगड़े खत्‍म करने के लिए उपाय

घर में अक्‍सर झगड़े होते हों तो मंगलवार या शनिवार को सवा किलो गुड़ जमीन में गाड़ दें। ऐसा करने से घर में कलह खत्‍म होगी और लोगों में आपस में प्रेम बढ़ेगा।

नौकरी पाने के लिए उपाय

आपके काफी प्रयास करने के बाद भी आपको मनपसंद नौकरी पाने में सफलता नहीं मिल पा रही है तो आपके लिए गुड़ का यह उपाय काम आ सकता है। रोजाना सुबह घर में सबसे पहली रोटी गाय के लिए निकालें और उस पर गुड़ रखकर काम पर जाने से पहले गाय को खिलाकर जाएं। ऐसा 11 तक करें तो आपके जल्‍द ही करियर से संबंधित खुशखबरी सुनाई देगी। इसके साथ ही जो नौकरी आप कर रहे हैं उसमें भी आपको अनुकूल माहौल प्राप्‍त होगा।

दुर्घटना से बचने के लिए उपाय

अगर आपको बार-बार कहीं चोट लग रही हो या आपके साथ दुर्घटना की संभावना हमेशा बनती दिखती हो, तो ऐसे में आप तांबे के बर्तन में गुड़ रखकर हनुमान जी के मंदिर में दान करें। ऐसा करने से आपकी ये समस्या पूरी तरह ठीक हो जाएगी।

शादी में आ रही है समस्‍या दूर करने के लिए उपाय

यदि आपकी उम्र निकली जा रही है और विवाह के योग ही नहीं बन रहे हैं तो यह उपाय करने से लाभ हो सकता है। आटे की लोई लेकर उसमें गुड़ और हल्‍दी डालकर व घी लगाकर गाय को हर गुरुवार को खिलाएं। ऐसा कम से कम 7 गुरुवार तक करने शीघ्र की आपके विवाह के योग बनने लगेंगे।