July 15, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

अच्छे इशारों में भी हो सकता है गलत मकसद, ऐसे पहचानें ये लक्षण !

अच्छे इशारों में भी हो सकता है गलत मकसद, ऐसे पहचानें ये लक्षण !

Identify To Fake Gestures: इस दुनिया में हजारों प्रकार के लोग हैं. इनके प्रकार को पहचानना मुश्किल है. कुछ बेहद ईमानदार होते हैं, तो कुछ बहुत ही बेईमान. कुछ बेहद बुद्धु होते हैं, तो कुछ बेहद चालाक. सामान्य तौर पर उपरी चाल-चलन से यह पता लगाना मुश्किल है कि व्यक्ति किस प्रकार का आदमी है. टीओआई की खबर के मुताबिक कुछ लोग अपने उपरी हाव-भाव और बोलने से खुद को बहुत ही ग्रेसफुल और डिसेंट बना लेते हैं. आम लोगों में ऐसे लोग लोकप्रिय भी हो जाते हैं, लेकिन ऐसे लोगों में कुछ की अंदर की मंशा बहुत ही कुटिल होती है. ये लोग उपर से बढ़िया व्यवहार कर औपचारिक बनने की कोशिश करते हैं, लेकिन इनका गेस्चर (हाव-भाव) फेक होता है और ये अपनी चालाकियों से अपना गंदा मकसद पूरा कर लेते हैं. जब तक हम संभलते हैं, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है. इसलिए ऐसे लोगों की पहचान जरूरी है.

फेक जेस्चर की पहचान इस तरह करें

आई कॉन्टेक्टः ऐसे लोग सबसे आसान ट्रिक यही अपनाते हैं. धीरे-धीरे आपसे आई कॉन्टेक्ट करेंगे और आपको बहुत देर तक घूरेंगे. जैसे ही आपने स्पेस दिया आपको सेड्यूज करने की कोशिश करेंगे. तब तक आप जान भी नहीं पाएंगे. ऐसे लोग पहले आपकी परीक्षा लेते हैं. अगर आपने आपत्ति नहीं जताई तो ये लोग खुद को अपनी परीक्षा में पास समझ लेते हैं और आपमें खूब दिलचस्पी लेने लगेंगे. ऐसे लोगों की शुरुआत में ही पहचान जरूरी है.

ध्यान पाने के कई तरीकेः कुछ लोग अक्सर चाहते हैं कि आपका ध्यान उसकी ओर जाए. इसके लिए कई तरह के फंडे अपनाते हैं. इसके लिए कभी वह अपने पावर का इस्तेमाल करेंगे, तो कभी आपका हितैषी बनने की कोशिश करेंगे. यहां तक वह डराने की भी कोशिश कर सकता है. इस तरह वह हर हाल में संबंध बनाने के लिए फुसलाने की कोशिश करेंगे.

गुप्त बात बतानाः कभी-कभी ऐसे लोग आपको आकर्षक लगेंगे. वह हर हाल में आपको जीतना चाहेंगे. वह आपको स्पेशल फील कराने के लिए कभी-कभी गोपनीय जानकारी भी देंगे, ताकि आप समझें कि आप उसके लिए स्पेशल हैं, इसलिए यह जानकारी शेयर कर रहे हैं. ऐसे लोग कभी-कभी ऐसा कर देंगे कि आपको उसकी कमी भी महसूस होने लगेगी, लेकिन दरअसल में यह ऐसे लोगों की मैनीपुलेशन की कला है.

प्यार वाले नाम से पुकारनाः ऐसे लोग आपको प्यार भरे नाम से पुकारते हैं ताकि आप यह समझे कि आप उसके लिए स्पेशल हैं. वह बहुत अच्छे तरीके से अपना काम निकालना जानता है. इसलिए, वह किसी तरह आपके घर का नाम पता कर लेगा और आपको उसी नाम से पुकारेगा. यह एक रणनीति है. इसलिए इस तरह के झांसे से बचें.