July 20, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

रत्न शास्त्र: धारण करें ये 4 रत्न कभी नहीं होगी धन की कमी, चमक उठेगी आपकी किस्मत !

रत्न शास्त्र: धारण करें ये 4 रत्न कभी नहीं होगी धन की कमी, चमक उठेगी आपकी किस्मत !

रत्न शास्त्र (Ratna Shastra) के अनुसार मानव जीवन में रत्नों का विशेष महत्व है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में भी रत्नों के बारे में बताया गया है. आपकी कुंडली में कमजोर ग्रहों और उनकी नकारात्मकता (Negativity) को खत्म करने के लिए रत्न धारण किए जाते हैं. ज्योतिष के अनुसार हर व्यक्ति को ग्रहों और कुंडली के अनुसार ही रत्न धारण करने चाहिए, लेकिन किसी भी रत्न को धारण करने से पहले किसी जानकार व्यक्ति से इसकी सलाह करना बहुत आवश्यक है.

नीलम रत्‍न | Sapphire Stone

रत्न शास्त्र के मुताबिक नीलम रत्न को शनि का रत्न माना गया है. ऐसा माना जाता है कि इस रत्न को जो व्यक्ति धारण करता है उसकी किस्मत बदल जाती है, लेकिन नीलम को धारण करने से पहले किसी जानकार ज्योतिषी से सलाह कर लेना चाहिए. इस रत्न को धारण करने के तुरंत बाद ही यह अपना असर दिखाना शुरू कर देता है. इस रत्न के साथ कभी भी माणिक, मूंगा और पुखराज धारण नहीं करना चाहिए.

पन्ना रत्न | Emerald Gem

रत्न शास्त्र और ज्योतिष के अनुसार पन्ना रत्न बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है. व्यवसाय और नौकरी में तरक्की के लिए पन्ना धारण किया जा सकता है. पन्ना रत्न धारण करने से व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है और बुद्धिमत्ता में भी बढ़ोत्तरी होती है. इस रत्न को खास तौर पर व्यवसायी लोगों के लिए माना जाता है. पन्ना रत्न के साथ कभी भी मोती, मूंगा और पुखराज धारण नहीं करना चाहिए.

टाइगर रत्न | Tiger Gem

टाइगर रत्न भी नीलम रत्न की तरह पहनने वाले पर बहुत जल्दी अपना असर दिखाता है. ऐसा माना जाता है कि आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों को टाइगर रत्न धारण करने से अपनी परेशानियों से छुटकारा मिलता है. साथ ही यह रत्न करियर में भी तरक्की दिलाता है.

जेड स्टोन | Jade Stone

जेड स्टोन को विद्यार्थी वर्ग के लोगों को पहनने की सलाह दी जाती है क्योंकि जेड स्टोन से धन लाभ तो होता ही है, वहीं इससे एकाग्रता भी बढ़ती है. रत्न शास्त्र के अनुसार नौकरी या व्यवसाय में तरक्की पाने के लिए हरे रंग का जेड स्टोन पहना जा सकता है. इस रत्न को पहनने से पदोन्नति, समाज में सम्मान और धन प्राप्त होता है.