July 22, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

अगर घर में घूमते दिखाई देते हैं चूहे तो हो जाइए सावधान, इन बुरी चीजों का हो सकता है संकेत !

अगर घर में घूमते दिखाई देते हैं चूहे तो हो जाइए सावधान, इन बुरी चीजों का हो सकता है संकेत !

Shakun Apshakun: हमारे जीवन मे कुछ अच्छा होता है तो उसे शकुन और बुरा होता है तो उसे अपशकुन माना जाता है ऐसे ही जीवन में घटने वाली कई घटनाओं को शकुन-अपशकुन से जोड़ कर देखा जाता है. शकुन शास्त्र (Shakun Shastra) में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं जो शुभ और अशुभ का संकेत देती हैं. इसमें चूहों से जुड़ी कुछ बातों का भी जिक्र किया गया है.

यह भी पढ़े: Shakun Apshakun: बार बार बच्चो के चौंकने को माना जाता है अपशकुन, अपनाएं ये टोटके !

घर में चूहे होना एक आम बात है लेकिन अगर चूहों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी होने लगती है. इसे लेकर कई तरह की मान्यताएं हैं. यह बहुत तक इस पर भी निर्भर करता है कि चूहे घर में किस तरह की चीजें कर रहे हैं. आइए जानते हैं चूहों से जुड़े शकुन-अपशगुन के बारे में.

चूहे अगर घर में बड़े-बड़े बिल बनाकर रह रहे हैं और बहुत कोशिशों के बाद भी नहीं भाग रहे हैं तो यह स्थिति अच्छी नहीं मानी जाती है. शकुन शास्त्र के मुताबिक यह इस बात का संकेत देता है कि कोई शत्रु आपको बड़ा नुकसान पहुंचाने वाला है और ऐसे में आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है.

यह भी पढ़े: Shakun Shastra : रात में सोने से पहले बाल्टी के साथ करे ये काम, जानिए शकुन विचार के बारे में !

घर में चूहों की संख्या अचानक बढ़ने लगे तो यह अपशकुन माना जाता है. चूहे अगर लगातार हर सामान को कुतरते जाएं तो यह अच्छा संकेत नहीं माना जाता है. यह बताता है कि आपके सुख-समृद्धि में कमी होने वाली है. रात के वक्त घर में चूहों जोर-जोर से आवाज करे तो यह अशुभ होता है. चूहों की ये हरकत किसी बड़ी समस्या की तरफ इशारा करती है.

हालांकि छछूंदर की तरह दिखने वाले चूहे घर के लिए शुभ माने गए हैं. इस तरह के चूहे मां लक्ष्मी का स्वरूप माने जाते हैं. मान्यता है कि छछूंदर एक साथ घर में आएं तो बहुत जल्द धन लाभ होता है.

यह भी पढ़े: झाड़ू से जुड़े शकुन – अपशकुन और लक्ष्मी कृपा पाने के उपाय !

मान्यता है कि घर में चूहों या छछूंदर को मारना नहीं चाहिए. इन्हें भगवान गणेश और लक्ष्मी का स्वरुप माना गया है और इन्हें मारने से दोष लगता है. ऐसे में इन्हें मारने की बजाय इन्हें घर से निकालने के तरीके अपनाने चाहिए. इसके लिए फिटकरी का उपाय बहुत कारगर होता है.

Note: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. visitorplacesofindia.in इसकी पुष्टि नहीं करता है