July 14, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

‘मिस्टर आईपीएल’ सुरेश रैना ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की !

'मिस्टर आईपीएल' सुरेश रैना ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की !

नई दिल्‍ली: आईपीएल इतिहास के सबसे शानदार बल्‍लेबाजों में से एक सुरेश रैना ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास की घोषणा कर दी है। रैना ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिये संन्‍यास की जानकारी दी। रैना ने ट्वीट किया, ‘अपने देश और राज्‍य उत्‍तर प्रदेश का प्रतिनिधित्‍व करना मेरे लिए बड़े सम्‍मान की बात है। मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास की घोषणा करता हूं। मैं बीसीसीआई, यूपीसीए, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, राजीव शुक्‍ला सर और अपने सभी फैंस को धन्‍यवाद देता हूं कि मेरी क्षमताओं पर अविश्‍वसनीय भरोसा जताया और समर्थन किया।’

याद दिला दें कि सुरेश रैना ने 15 अगस्‍त 2020 को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लिया था। सुरेश रैना ने पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी के संन्‍यास की घोषणा के चंद मिनटों बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लेकर क्रिकेट जगत को चौंका दिया था। पता हो कि सुरेश रैना को आईपीएल 2022 मेगा नीलामी में किसी टीम ने नहीं खरीदा था। अब अगले साल यूएई और दक्षिण अफ्रीका में दो नई टी20 लीग का आयोजन होने जा रहा है, जिसमें सुरेश रैना के खेलने की उम्‍मीद है। यही वजह रही कि रैना ने घरेलू क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक रैना ने बीसीसीआई और यूपीसीए को अपने फैसले से पहले ही अवगत करा दिया था। रैना ने आईपीएल से किनारा करने का फैसला किया। उन्‍हें राज्‍य क्रिकेट टीम के लिए और नहीं खेलना है और इसके लिए वह यूपीसीए से एनओसी प्राप्‍त कर चुके हैं। रैना ने बताया कि उन्‍होंने बीसीसीआई सचिव जय शाह और राजीव शुक्‍ला को भी अपने फैसले से अवगत करा दिया था। रैना इस समय आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वालों की लिस्‍ट में पांचवें नंबर पर काबिज हैं।

बीसीसीआई के नियमों के मुताबिक अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लेने वाला भारतीय क्रिकेटर विदेशी लीग में खेलने के लिए योग्‍य नहीं है। देश के बाहर की लीग में खेलना है तो क्रिकेटर को आईपीएल और घरेलू क्रिकेट से संन्‍यास लेना होगा। आईपीएल की कई फ्रेंचाइजी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स आदि, जिन्‍होंने यूएई और दक्षिण अफ्रीका में टीमें खरीदी हैं। यह देखना आश्‍चर्यजनक नहीं होगा कि सीएसके के साथ लंबे समय तक रहे रैना को दक्षिण अफ्रीकी लीग में टीम खरीदे।