July 14, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

ऐतिहासिक: 20 वर्षीय फुटबॉलर मनीषा कल्याण यूईएफए महिला चैंपियंस लीग में खेलने वाली पहली भारतीय बनीं, देखें विडियो !

ऐतिहासिक: 20 वर्षीय फुटबॉलर मनीषा कल्याण यूईएफए महिला चैंपियंस लीग में खेलने वाली पहली भारतीय बनीं, देखें विडियो !

New Delhi: स्ट्राइकर मनीषा कल्याण यूईएफए महिला चैंपियंस लीग में खेलने वाली पहली भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी बनीं, जब उन्होंने एंगोमी, साइप्रस में यूरोपीय क्लब प्रतियोगिता में अपोलोन लेडीज एफसी के लिए पदार्पण किया।

कल्याण ने मकारियो स्टेडियम में 60 वें मिनट में साइप्रस की मारिलेना जॉर्जियो की जगह ली, क्योंकि अपोलोन लेडीज एफसी ने गुरुवार को अपने यूडब्ल्यूसीएल ओपनर में लातवियाई शीर्ष फ्लाइट क्लब एसएफके रीगा को 3-0 से हराया।

मनीषा किसी विदेशी लीग में खेलने वाली भारत की चौथी खिलाड़ी हैं। मनीषा ने भारतीय महिला लीग में गोकुलम केरल के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। इसके साथ ही भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम में भी उनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा था। इसी को देखते हुए ही उन्हें इस लीग के लिए चुना गया था।

इंडियन विमेंस फुटबॉल (IWL) लीग के पिछले सीजन में मनीषा ‘प्लेयर ऑफ द सीजन’ भी रही थीं। उस टूर्नामेंट में मनीषा ने कुल 14 गोल किए थे। मनीषा की बदौलत गोकुलम केरल ने पहला IWL खिताब भी जीता था। इसके अलावा मनीषा को इसी साल एआईएफएफ महिला ‘फुटबॉलर ऑफ द इयर’ भी चुना गया था। साल 2021 में मनीषा ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द इयर’ भी बनी थीं।

नवंबर 2021 में मनीषा भारत के लिए खेलते हुए ब्राजील के खिलाफ दोस्ताना मैच खेलने उतरी थीं। इसी मैच में मनीषा के करियर को बदल कर रख दिया था। 20 साल की विंगर मनीषा ने ब्राजीलियन डिफेंस को चीरते हुए गोल दागा था। वह सीनियर फुटबॉल में ब्राजील के खिलाफ गोल दागने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर बनी थीं।

तब से, वह भारतीय फ़ुटबॉल में एक चमकता सितारा रही हैं। टूर्नामेंट समाप्त होने के महीनों बाद गोकुलम केरल ने घोषणा की थी कि मनीषा भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए साइप्रस जाएंगी। हाल ही में एक दोस्ताना मैच में मनीषा ने अपोलन की ओर से ओमोनिया एफसी के खिलाफ खेलते हुए 4-0 से जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने एक गोल भी किया था।