July 9, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

Major Revamp in Top BJP Body: बीजेपी संसदीय बोर्ड से नितिन गडकरी और शिवराज सिंह की छुट्टी, येदियुरप्‍पा शामिल किए गए !

Major Revamp in Top BJP Body: बीजेपी संसदीय बोर्ड से नितिन गडकरी और शिवराज सिंह की छुट्टी, येदियुरप्‍पा शामिल किए गए !

नई दिल्ली: बीजेपी के बड़े फेरबदल में शीर्ष नेता संसदीय बोर्ड से बाहर हुए। भाजपा संसदीय बोर्ड का नए सिरे से गठन किया गया है। यह पार्टी का सर्वोच्च निर्णय लेने वाला निकाय है। भाजपा संसदीय बोर्ड में किए गए बड़े बदलावों के तहत पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी और शिवराज सिंह चौहान को हटा दिया गया है जबकि कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा को इसमें शामिल किया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा बीजेपी संसदीय बोर्ड के सदस्यों में उनके मंत्रिमंडल के वरिष्ठ मंत्री राजनाथ सिंह और अमित शाह भी शामिल हैं.

पार्टी की ओर से जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, राज्यसभा सदस्य व पार्टी के अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लक्ष्मण, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा, पार्टी की राष्ट्रीय सचिव व पूर्व सांसद सुधा यादव और वरिष्ठ नेता व पूर्व सांसद सत्यनारायण जटिया को संसदीय बोर्ड का सदस्य बनाया गया है.

केंद्रीय मंत्री और पूर्व बीजेपी अध्‍यक्ष राजनाथ सिंह ने संसदीय बोर्ड में फिर से जगह बनाई है. संसदीय बोर्ड में सबसे चौंकाने वाला चेहरा कर्नाटक के बीजेपी लीडर बीएस येदियुरप्‍पा है जिन्‍होंने पिछले वर्ष ही राज्‍य के सीएम पद से इस्‍तीफा दिया है. 77 वर्षीय येदियुरप्‍पा, पार्टी की ‘अलिखित’ आयु सीमा को पार कर चुके हैं. सूत्र बताते हैं कि येदियुरप्‍पा कुछ समय से नाराज चल रहे हैं, ऐसे में संसदीय बोर्ड में स्‍थान देकर उन्‍हें ‘संतुष्‍ट\ करने का प्रयास किया है. हिमंता बिस्‍व सरमा के लिए इस बार असम में सीएम पद के लिए स्‍थान खाली करने वाले पूर्व सीएम सर्बानंद सोनोवाला को संसदीय बोर्ड के साथ केंद्रीय चुनाव समिति में भी स्‍थान दिया गया है.

इसके साथ ही बीजेपी महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी विज्ञप्ति में केंद्रीय चुनाव समिति के 15 सदस्‍यों के नाम का ऐलान किया गया है. विज्ञप्तिा में कहा गया कि बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति का गठन किया है जिसके सदस्‍य इस प्रकार होंगे- जेपी नड्डा (अध्‍यक्ष), नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, बीएस येदयुरप्‍पा, सर्बानंद सोनोवाल, के. लक्ष्‍मण, इकबाल सिंह लालपुरा, सुधा यादव, सत्‍यनारायण जटिया, भूपेंद्र यादव, देवेंद्र फडणवीस, ओम माथुर, बीएल संतोष और श्रीमती बनथी श्रीनिवास.