July 14, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

केंद्र ने ‘फर्जी भारत विरोधी सामग्री’ फैलाने के लिए 1 पाकिस्तानी, 7 भारतीय YouTube चैनलों को ब्लॉक किया !

केंद्र ने 'फर्जी भारत विरोधी सामग्री' फैलाने के लिए 1 पाकिस्तानी, 7 भारतीय YouTube चैनलों को ब्लॉक किया !

New Delhi: केंद्र ने लिया एक बड़ा फैसला, भारत की सुरक्षा पर असर डालने वाली सामग्री पोस्ट करने के आरोप में सूचना प्रसारण मंत्रालय ने 8 यूट्यूब चैनलों पर रोक लगाई गई है. इन पर भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, कानून-व्यवस्था एवं विदेशी रिश्तों पर असर डालने वाली सामग्री परोसने का आरोप है. इनमें एक पाकिस्तान का यूट्यूब चैनल भी है. इनके 118 करोड़ व्यूज़ हैं. दिसंबर 21 से अब तक 102 यूट्यूब चैनल ब्लॉक किए जा चुके हैं.

सूचना प्रसारण मंत्रालय ने भारत की सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के लिए 8 YouTube चैनलों को ब्लॉक कर दिया है. 7 भारतीय और 1 पाकिस्तान स्थित यू-ट्यूब चैनल आईटी नियम 2021 के तहत ब्लॉक किए गए हैं. इन चैनलों पर भारत के खिलाफ फेक कंटेंट फैलाने का आरोप है.

इन चैनल को ब्लॉक करने का कारण बताया गया कि ये भारत में दहशत पैदा करने, सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने और सांप्रदायिक विद्वेष भड़काने वाले कंटेंट परोस रहे थे. साथ ही इन चैनलों में चलाई जा रही खबरें असत्यापित थी.

पहले भी की जा चुकी है कार्रवाई

इससे पहले 25 अप्रैल 2022 को मोदी सरकार ने 16 यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक किया था. उन चैनल्स में 10 भारतीय जबकि 6 पाकिस्तान बेस्ड चैनल थे. इन चैनल को आईटी रूल्स 2021 के तहत ब्लॉक किया गया .