July 22, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

Rakesh Jhunjhunwala Passes Away: अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन !

अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन !

New Delhi: वयोवृद्ध निवेशक राकेश झुनझुनवाला का रविवार सुबह निधन हो गया। मिडास टच वाले निवेशक को “इंडियाज वॉरेन बफे” करार दिया गया था।

वह एक व्यापारी और चार्टर्ड एकाउंटेंट दोनों थे, और देश के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक थे। झुनझुनवाला हंगामा मीडिया और एप्टेक के अध्यक्ष होने के साथ-साथ वाइसरॉय होटल्स, कॉनकॉर्ड बायोटेक, प्रोवोग इंडिया और जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के निदेशक भी थे।

झुनझुनवाला जब कॉलेज में थे तब उन्होंने शेयर बाजार में हाथ आजमाना शुरू कर दिया था। उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया में दाखिला लिया, लेकिन स्नातक होने के बाद, उन्होंने दलाल स्ट्रीट में पहली बार गोता लगाने का फैसला किया। झुनझुनवाला ने 1985 में पूंजी में 5,000 रुपये का निवेश किया था। वह पूंजी सितंबर 2018 तक बढ़कर 11,000 करोड़ रुपये हो गई थी।

अपने पिता को अपने दोस्तों के साथ शेयर बाजार पर चर्चा करने के बाद, झुनझुनवाला को इसमें दिलचस्पी हो गई। झुनझुनवाला ने अपने पिता को यह कहते हुए उद्धृत किया कि उन्हें नियमित रूप से समाचार पत्र पढ़ना चाहिए क्योंकि समाचार ही थे जो शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का कारण बने। रिपोर्टों के अनुसार, उनके पिता ने उन्हें शेयर बाजार में काम करने की अनुमति दी, लेकिन उन्होंने वित्तीय सहायता देने से इनकार कर दिया और दोस्तों से पैसे मांगने से मना किया।