July 12, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

अरेंज मैरिज से डर लगता है तो बढ़ाइए रिश्ते में प्यार, उतरेगा लव मैरिज का भूत !

अरेंज मैरिज से डर लगता है तो बढ़ाइए रिश्ते में प्यार, उतरेगा लव मैरिज का भूत !

घर के सदस्य रिश्ता पक्का कर देते थे और परिवार के लिए बच्चे भी खुशी खुशी अपना पूरा जीवन एक ऐसे इंसान के साथ बिता देते थे जिसे वे पहले से जानते ही नहीं। यहीं रिश्ता होता था शादी। लेकिन धीरे धीरे वक्त बदला और लोग लव मैरिज की तरफ झुकने लगे। एक साथ पढ़ना, साथ रहना अच्छे दोस्त और फिर तय होता है शादी का सफर।

एक वक्त था जब पति पत्नी एक दूसरे को शादी के बाद देखते थे। घर के सदस्य रिश्ता पक्का कर देते थे और परिवार के लिए बच्चे भी खुशी खुशी अपना पूरा जीवन एक ऐसे इंसान के साथ बिता देते थे जिसे वे पहले से जानते ही नहीं। यहीं रिश्ता होता था शादी। लेकिन धीरे धीरे वक्त बदला और लोग लव मैरिज की तरफ झुकने लगे। एक साथ पढ़ना, साथ रहना अच्छे दोस्त और फिर तय होता है शादी का सफर। कई लोगों की ख्वाहिश होती है कि वे लव मैरिज करें। लेकिन ये ख्वाहिश पूरी नहीं होती तो वे अरेंज मैरिज का डिसीजन लेते हैं। क्या आपके भी मन में है कि अरेंज मैरिज सफल होगी कि नहीं या फिर प्यार होगा या नहीं तो ये खबर आपके लिए है। आप अपनी अरेंज मैरिज में कुछ तरीकों से प्यार बढ़ा सकते हैं। रिश्ते को मजबूत डोर से बांध सकते हैं।

धीरे धीरे पनपता है प्यार

जब अरेंज मैरिज होती है तो आपके लिए सब नया होता है। एक ऐसा इंसान जिसे आप पहले से नहीं जानते हैं। उसकी पसंद नापसंद के बारे में भी नहीं पता होता। ऐसे में एक दूसरे को समझें। छोटी छोटी चीजों पर ध्यान दें पार्टनर की पसंद नापसंद का ध्यान रखें। एक दूसरे से बातें करें। अपनी बातें शेयर करें। शुरुआत दोस्ती के साथ करें।

क्वालिटी टाइम स्पेंड करें

एक दूसरे को समझना है करीब से जानना हैं तो एक दूसरे के साथ समय बिताएं। शॉपिंग करने जाएं, बाहर घूमने जाएं साथ डिनर करें। एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करें। एक दूसरे की इज्जत करें और साथ दें।

एक दूसरे की केयर करें

कुछ बड़ा नहीं लेकिन छोटी छोटी कोशिशें आपके जीवन में प्यार भर सकती हैं। एक दूसरे की केयर करें। शुरुआत में झिझक होने की वजह से शायद आपका पार्टनर आपसे कुछ नहीं कह पाएं लेकिन आप जरूरतों को समझने की कोशिश करें और उसे पूरा करें। अगर आपका पार्टनर कोई अच्छा काम करता है तो उसकी तारीफ करें। उसके काम की तारीफ करें।

जैसे हैं वैसे ही पार्टनर को स्वीकारें

शिकायत हमेशा रिश्तों में दरार पैदा कर देती है। अगर हमेशा खुश रहना चाहते हैं और रिश्ते में प्यार चाहते हैं तो अपने पार्टनर को वैसे ही सुधारें जैसे वो हैं। अगर कोई बात आपको अच्छी नहीं लग रही है तो आराम से पार्टनर से बात करें और समझाएं।

धैर्य बनाए रखें

ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने अरेंज मैरिज के बाद बहुत अच्छे से शादी के बंधन को निभाया है। अगर आपको लगता है कि आपकी शादी में प्यार नहीं है तो परेशान नहीं हों। बल्कि रिश्ते को समय दें। प्यार को धीमी आंच पर पकाएं ना कि जल्दबाजी में। किसी भी रिश्ते को सफल बनाने के लिए धैर्य जरूरी है।