July 22, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

वयोवृद्ध राजनीतिज्ञ मुलायम सिंह यादव का 82 वर्ष की आयु में निधन !

वयोवृद्ध राजनीतिज्ञ मुलायम सिंह यादव का 82 वर्ष की आयु में निधन !

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव (82) का निधन हो गया है. वह काफी समय से बीमार चल रहे थे. तबीयत ज्यादा खराब होने पर उनको गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां इलाज के दौरान उनका निधन हो गया. वहीं मुलायम सिंह यादव के निधन की सूचना मिलते ही देश सहित उत्तर प्रदेश में शोक की लहर दौड़ गई है. समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता मुलायम सिंह यादव के निधन से शोक में हैं. सभी अपने चहेते नेता को याद कर रहे हैं.

अभी जुलाई महीने में मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना गुप्ता का निधन हो गया था. वह फेफड़ों के संक्रमण और अन्य बीमारियों से पीड़ित थीं. उनका भी इलाज गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में चल रहा था. मेदांता में ही मुलायम ने भी आखिरी सांस ली है. बता दें, मुलायम सिंह यादव स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से काफी समय से पीड़ित थे. अभी हाल ही में उनको लखनऊ के मेदांता अस्पताल में एडमिट कराया गया था. मुलायम सिंह यादव को पेट दर्द और पेशाब में संक्रमण था. तबीयत में सुधार होने के बाद उनको अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया.

पहले से बीमार चल रहे थे मुलायम
मुलायम सिंह यादव की तबीयत पहले भी कई बार बिगड़ गई थी. पिछले साल 1 जुलाई को भी उनको मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बेचैनी होने के बाद उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मेदांता में उनका इलाज डॉक्टर सुशीला कटारिया की देखरेख में चल रहा था.

पांच भाइयों में सबसे बड़े थे मुलायम
सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के बाबा का नाम मेवाराम था. मेवाराम के दो बेटे सुघर सिंह और बच्चीलाल सिंह थे. मुलायम सिंह यादव सुघर सिंह के बेटे थे. मुलायम सिंह यादव कुल पांच भाई थे, जिसमें शिवपाल यादव सबसे छोटे थे. अन्य भाइयों में रतन सिंह, राजपाल सिंह और अभय राम सिंह हैं.