July 21, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

Money Laundering Case : यंग इंडियन लिमिटेड का ऑफिस सील, कांग्रेस मुख्यालय के बाहर भारी सुरक्षा इंतजाम !

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने यंग इंडियन लिमिटेड ऑफिस (Young Indian Ltd Office) सील कर दिया है. जांच एजेंसी ने नेशनल हेराल्‍ड से जुड़े कथित मनी लांड्रिंग मामले में यह कार्रवाई की है. यह निर्देश दिया गया है कि जांच एजेंसी की पूर्व अनुमति के बिना परिसर को नहीं खोला जाए.पुलिस ने कांग्रेस मुख्‍यालय के बाहर की रोड पर भारी सुरक्षा इंतजाम किए हैं. कांग्रेस की कार्यकारी अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ के बाहर भी अतिरिक्‍त पुलिस बल तैनात किया गया है. गौरतलब है कि यंग इंडिया लिमिटेड ने एसोसिएट जर्नल्‍स लिमिटेड का अधिग्रहण किया है जो नेशनल हेराल्‍ड चलाता है. इस बीच, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट कर हा है, “दिल्‍ली पुलिस की ओर से एआईसीसी मुख्‍यालय की रोड ब्‍लॉक करना अब अपवाद के बजाय आम बात बन गया है|

ईडी ने कल नेशनल हेराल्‍ड हाउस सहित 12 ठिकानों पर छापेमारी की थी. नेशनल हेराल्‍ड अखबार से जुड़े कथित मनी लांड्रिंग मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी की ओर से कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी और राहुल गांधी से की गई पूछताछ के कुछ दिनों बाद यह कार्रवाई की गई. सोनिया गांधी से तीन राउंड की पूछताछ के पहले ईडी द्वारा राहुल गांधी से पांच दिनों में कई घंटे पूछताछ की गई थी. इस दौरान धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत उनके बयान दर्ज किए गए थे.

भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा स्थापित नेशनल हेराल्ड अखबार चलाने वाली कंपनी एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) के यंग इंडियन के अधिग्रहण से जुड़े “नेशनल हेराल्ड केस” में गांधी परिवार से ईडी ने पूछताछ की है. प्रवर्तन निदेशालय का कहना है कि यंग इंडियन ने एजेएल की संपत्ति में ₹800 करोड़ से भी अधिक के हेरफेर किया है. आयकर विभाग के अनुसार, इसे यंग इंडियन के शेयर धारकों सोनिया गांधी और राहुल गांधी की संपत्ति माना जाना चाहिए, जिसके लिए उन्हें कर का भुगतान करना चाहिए.सोनिया और राहुल गांधी यंग इंडियन के प्रवर्तकों और बहुलांश शेयरधारकों में से हैं. अपने बेटे की तरह कांग्रेस अध्यक्ष के पास भी 38 फीसदी हिस्सेदारी है.