July 15, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

बुधवार के दिन करिये यह उपाय मिलेगा विघ्नहर्ता का आशीर्वाद !

बुधवार के दिन करिये यह उपाय मिलेगा विघ्नहर्ता का आशीर्वाद !

दस दिन का गणेशोत्सव जारी हैं जो कि 10 सितंबर गणेश चतुर्थी से शुरू हुआ और 19 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के दिन समाप्त होगा। इस बीच पड़ रहा बुधवार बहुत महत्व वाला हैं। बुधवार का दिन गणपति जी को समर्पित होता हैं जिनके आशीर्वाद से जीवन के सभी कष्टों का निवारण होता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से विघ्नहर्ता गणेश की कृपा बरसेगी और संकटों से मुक्ति मिलेगी। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

बुधवार का गणेशजी से संबंध

पौराणिक कथा के अनुसार, जब माता पार्वती कैलाश पर्वत पर अपने हाथों से भगवान गणेश का निर्माण किया था तो उस दिन बुधवार का दिन था। ऐसे में भगवान गणेश की पूजा अर्चना के लिए बुधवार का दिन माना गया। इस कथा के अलावा बुधवार के दिन को सौम्यवार भी कहा जाता है। वहीं भगवान गणेश को सौम्यता काफी प्रिय है। इसकी वजह से बुधवार का दिन भगवान गणेश की पूजा का काफी महत्व है। इनकी पूजा के साथ कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति भी मजबूत होती है। बुधवार का दिन कई मायनों में शुभ भी माना जाता है। जैसे कि अगर आप कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं तो यह दिन आपके लिए अनुकूल रहेगा।

इस उपाय से मनोवांछित फल की होगी प्राप्ति

गणेशोत्सव का यह पहला बुधवार है इसलिए भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए मूंग के लड्डुओं का भोग लगाएं, ऐसा आप लगातार सात बुधवार तक करें। ऐसा करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है और बुध ग्रह का दोष भी खत्म होता है। इसके साथ ही आप पूजन में 11 या 21 हरी दूर्वा की गांठ भगवान गणेश को अर्पित करें, ऐसा करने से उनकी सदैव आप पर कृपा रहेगी और सभी विघ्न दूर होते हैं।

बुधवार के दिन करिये यह उपाय मिलेगा विघ्नहर्ता का आशीर्वाद !

स्वास्थ्य समस्याओं से मिलती है मुक्ति

बुधवार के दिन आप किन्नरों को हरे वस्त्र का दान करें। इसके साथ ही आप किसी मंदिर या जरूरतमंद को हरी मूंग का दान कर सकते हैं। ऐसा करने से कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होते हैं और स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से मुक्ति भी मिलती है। बुधवार के दिन इन चीजों का दान करना बहुत ही शुभ फलदायी माना गया है।

करियर में बनते हैं तरक्की के योग

नारद पुराण के अनुसार, बुधवार के दिन गणेश चालीसा या गणेश स्तोत्र का 11 बार पाठ करने से सभी परेशानियां दूर होती हैं और घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। वहीं करियर में ग्रोथ के लिए गाय को हरी घास खिलाएं और गाया माता को धन्यवाद कहें, ऐसा करने से बुध दोष का प्रभाव कम होता है और करियर में तरक्की के योग बनते हैं।

आर्थिक समस्याओं से मिलती है मुक्ति

गणेशोत्सव का यह पहला बुधवार है इसलिए इस दिन गणेशजी को मंदिर में जाकर या घर पर गणपति विराजे हैं तो उनको सिंदूर अर्पित करें और हरे रंग के एक कपड़े में पांच मुट्ठी साबुत हरी मूंग बांधकर पोटली बना लें। इस पोटली को सूर्योदय से पहले या सूर्यास्त के बाद गणेशजी का मंत्र जपते हुए जल में प्रवाहित कर दें, ऐसा करने से नौकरी व व्यवसाय समेत आर्थिक परेशानियों से भी मुक्ति मिलती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। VisitorPlaces Team हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले विशेषज्ञ से संपर्क जरुर करें।)