July 10, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

WhatsApp के जरिये पाकिस्तानी चल रहे शातिर चाल, रहें सावधान !

WhatsApp के जरिये पाकिस्तानी चल रहे शातिर चाल, रहें सावधान !

WhatsApp के माध्यम कई लूट के केस भी सुनने के लिए मिले है। WhatsApp की पॉपुलैरिटी का फायदा स्कैमर्स उठाते हैं। WhatsApp पर काफी वक़्त से एक स्कैम चलता हुआ आ रहा है। लॉटरी के नाम पर भारतीयों को चूना भी लगाया जा रहा है। जिसके पीछे एक पाकिस्तानी नंबर है, जिसने भारतीय यूजर्स को टेंशन भी दी जा रही है।

WhatsApp पर लॉटरी और ईनाम जीतने का झांसा भी दे दिया गया है। अधिक कॉल +92 से शुरू होने वाले नंबर से आ रहा है। यह पाकिस्तान का कोड भी है। खबरों का कहना है कि इंडिया का कंट्री कोड +91 है, तो वहीं पाक का +92 है।

बीते कई माह से +92 नंबर से कॉल आए है। लोगों को झांसा देकर वो यूजर्स का पर्सनल डेटा चुरा (steal personal data) रहे है और दूसरों से जानकारी चोरी कर लेते हैं। इससे यूजर्स को काफी हानि का सामना करना पड़ा है।

कहा जा रहा है कि यह कॉल्स पाकिस्तान से आ रहे है, लेकिन कई बार वर्चुअली भी यह नंबर उपलब्ध करवाए जा चुके है, जिसे विश्व के कोने-कोने से एक्सेस किए जा रहे है। ऐसे में बोला जा सकता है कि जरूरी नहीं कि कॉल्स पाक से ही आ रहे हो। यदि आपके WhatsApp पर भी +92 से कॉल या मैसेज आया है तो सावधान रहे। कॉल आने पर पिक न करें और मैसेज आने पर ओपन न करें।

अगर अन-नोन नंबर से कॉल भी आने लगे और आप जानते नहीं हैं कि किसका कॉल आ रहा है तो पिक न करें। स्कैमर्स जाल में फंसाने के लिए अच्छी DP लगाते हैं, जिससे दिखने में असली जैसे ही लग सकती है। लेकिन नंबर पर ध्यान दें कि कहां से आ रहा है। यदि अलग कंट्री कोड से मैसेज या कॉल आया है तो पूरी तरह से इग्नोर कर दें।

कॉल पिक करने पर आपको लॉटरी या ईनाम के नाम पर झांसे में लेने का भी प्रयास करने वाले है। यदि आपके पास भी इन नंबर्स से कॉल आ रहे हैं तो तुरंत उसको ब्लॉक कर दें, ऐसे में उस नंबर से कॉल या मैसेज नहीं आ सकता। यदि बार-बार आपके पास अलग-अलग नंबर्स से मैसेज आ रहे हैं जो लॉटरी का झांसा दे रहे हो तो आप रिपोर्ट भी कर पाएंगे। WhatsApp ये सुविधा देता है। रिपोर्ट करने पर वॉट्सएप तुरंत एक्शन लेगा और उस नंबर को ब्लॉक कर देगा।