July 9, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

सुखजिंदर सिंह रंधावा बन सकते हैं पंजाब के अगले सीएम !

सुखजिंदर सिंह रंधावा बन सकते हैं पंजाब के अगले सीएम !

चंडीगढ़: सुखजिंदर सिंह रंधावा (Sukhjinder Singh Randhawa) को पंजाब का नया मुख्यमंत्री नियुक्त किए जाने की संभावना है. कांग्रेस (Congress) जल्द ही मुख्यमंत्री के नाम का एलान करने वाली है. अधिकांश विधायकों ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा है और चंडीगढ़ में शीर्ष नेताओं को आलाकमान से हरी झंडी का इंतजार है.

पंजाब में होंगे 2 डिप्टी सीएम

पंजाब का अगला मुख्यमंत्री तय करने के लिए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के दिल्ली स्थित आवास पर बैठक चल रही है. सूत्रों ने कहा कि ज्यादातर विधायक सिख मुख्यमंत्री के पक्ष में बताए जा रहे हैं. सूत्रों ने यह भी कहा कि दो उपमुख्यमंत्री होने जा रहे हैं. अरुणा चौधरी और भारत भूषण आशु को पंजाब का डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है. जल्द ही नाम की घोषणा होगी, जिसके बाद वे राज्यपाल से मुलाकात करेंगे. इससे पहले अंबिका सोनी ने यह कहते हुए मुख्यमंत्री बनने से इनकार कर दिया था कि वह चाहती हैं कि पंजाब में एक सिख मुख्यमंत्री बने. अमरिंदर सिंह के इस्तीफा देने के बाद से कांग्रेस शनिवार से कई बैठकें कर रही है.

पंजाब में हैं 58 फीसदी सिख मतदाता

बताते चलें कि पंजाब में सिख धर्म को मानने वाले मतदाताओं और निवासियों की संख्या 58 फीसदी है. यानी ज्यादातर लोग सिख धर्म को मानते हैं. जबकि 38 फीसदी मतदाता हिंदू धर्म से ताल्लुख रखते हैं और दलित जनसंख्या 32 फीसदी है. इतना ही नहीं, पंजाब में भी अभी तक जितने भी मुख्यमंत्री बने हैं, वो सभी सिख रहे हैं. सिर्फ तीन ही ऐसे मुख्यमंत्री आए जो हिंदू धर्म से थे. लेकिन पंजाब के सामाजिक ताना-बाना देखते हुए कांग्रेस हाईकमान ने अबकी बार एक ऐसे सिख नेता को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठाया है जो दोनों खेमों को मंजूर है.