July 22, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

जीवन में परेशानियां लाता हैं नजर का दुष्प्रभाव, जानें नजर उतारने के ये उपाय !

जीवन में परेशानियां लाता हैं नजर का दुष्प्रभाव, जानें नजर उतारने के ये उपाय !

जब भी कभी बच्चे बीमार होते हैं तो आपने कई बार बुजुर्गों को कहते हुए सुना होगा कि उन्हें नजर लग गई हैं और इसके बाद वे कुछ उपाय कर नजर उतारने का काम करते हैं। कई लोग नजर लगने पर विशवास करते हैं और कई नहीं। लेकिन कहा जाता हैं कि जब नजर लगती हैं तो बच्चों की तबियत खराब हो जाती हैं, काम-धंधे ठप पड़ जाते हैं या घर में कलेश की स्थिति उत्पन्न हो जाती हैं। ऐसे में एहतियात के तौर पर बुरी नजर उतारने के उपाय करने की जरूरत होती हैं ताकि जीवन से नकारात्मकता दूर हो। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो नजर का दुष्प्रभाव दूर करने का काम करते हैं।

तांबे के लोटे से उतारे नजर

बच्चा ज्यादा चिड़चिड़ा हो जाए तो एक तांबे के लोटे में पानी और ताजे फूल लेकर बच्चे पर से 11 बार उतारें। इसे किसी भी गमले में डाल दें। नजर का असर कम होगा।

नींबू का टोटका व्यापार में दिलाएगा तरक्की

अगर आपको लगता है कि काफी मेहनत के बाद भी बिजनेस में नुकसान हो रहा है तो इसका मतलब है कि आपके बिजनेस पर किसी की बुरी नजर लगी हुई है। ऐसे में शनिवार को एक हरे नींबू को ऑफिस की चारों दीवारों से छुआएं और फिर उसके चार टुकड़े करके चारों दिशाओं में फेंक दें। इस उपाय से आपके बिजनेस पर लगी बुरी नजर उतर जाएगी।

अशोक के पत्तों से उतरेगी घर की नजर

घर पर किसी की बुरी नजर लगने पर शुक्रवार को अशोक के पत्तों का बंदनवार बनाकर घर के मुख्य दरवाजे पर टांग दें। इस उपाय से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहता है। साथ ही बुरी नजर का प्रभाव समाप्त होता है।

सूखी लाल मिर्च से उतारे नजर

लहसुन, राई, नमक, प्याज़ के छिलके एवं सूखी लाल मिर्च। इन सबको नजर लगे बच्चे से सात बार उतारकर अंगारों पर डाल दें। जलने पर बदबू न आए तो समझें नजर लगी है। इस उपाय से नजर उतर भी जाएगी।

राई के दानों से उतारे नजर

राई के कुछ दाने, नमक की सात डली और सात साबुत लाल सूखी मिर्च (डंठल वाली) बाएं हाथ की मुट्ठी में लें और नजर लगे व्यक्ति को लिटाकर सिर से पांव तक सात बार उतारा करें। फिर इन सबको जलते हुए चूल्हे में झोंक दें। यह टोटका करते समय बोलें नहीं। इसे केवल मंगलवार और रविवार को ही करें।

हनुमानजी के पांव के सिंदूर से उतारें नजर

एक साफ रुमाल पर हनुमानजी के पांव का सिंदूर, दस ग्राम काले तिल, दस ग्राम काले उड़द, एक लोहे की कील, तीन साबुत लाल मिर्च लेकर पोटली बनाएं और नजर लगे व्यक्ति के सिरहाने यह पोटली रख दें। चौबीस घंटे बाद पोटली को बहते हुए जल में बहा दें। ऐसा करने से जल्द ही बुरी नज़र का असर कम खत्म हो जाएगा।

फिटकरी और सरसों के दानों से उतारें नजर

अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे का विकास रुक गया है तो फिटकरी और सरसों को बच्चे पर से सात बार वारकर चूल्हे पर झोंक दें, नजर उतर जाएगी।