July 22, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

Remedies for sunburn: इन 7 देसी उपायों से मिलेगा सनबर्न से छुटकारा, एक रात में दिखने लगेगा असर, झुलसी हुई त्वचा भी चमकने लगेगी !

Remedies for sunburn: इन 7 देसी उपायों से मिलेगा सनबर्न से छुटकारा, एक रात में दिखने लगेगा असर, झुलसी हुई त्वचा भी चमकने लगेगी !

गर्मी पिकनिक के दिनों, यात्राओं, चाय पार्टियों और ढेर सारी मौज-मस्ती का पर्याय है। लेकिन जब हम अपने गर्मियों के रोमांच में फंस जाते हैं, तो हमारी त्वचा चिलचिलाती धूप का प्रकोप झेलती है।

सूरज के नीचे मस्ती और ठिठुरन से त्वचा को नुकसान होता है और चेहरे पर सनबर्न हो जाता है। समाधान में सीधे कूदने से पहले, आपको इसके कारण को समझने की जरूरत है।

यहां सनबर्न के उपाय दिए गए हैं जो आपको इससे सही तरीके से निपटने में मदद करेंगे।

बर्फ़

एक मलमल के कपड़े में कुछ बर्फ लपेटें और इसे प्रभावित क्षेत्रों पर धीरे से थपथपाएं। यह सूजन और सूजन से निपटने का सबसे आसान तरीका है। बस सुनिश्चित करें कि ओवरबोर्ड न जाएं। इस उपाय को दिन में दो बार इस्तेमाल करने से काम हो जाएगा।

एलो वेरा जेल

आप उपलब्धता के आधार पर या तो ताजा एलो वेरा या पैकेज्ड एलो वेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं। जेल को सीधे प्रभावित जगह पर लगाने से आपकी त्वचा को तुरंत आराम मिलेगा और राहत मिलेगी।

ग्रीन टी

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी सनबर्न को कम करने में मदद कर सकती है। आप या तो ग्रीन टी-इनफ्यूज्ड टोनर का उपयोग कर सकते हैं या इस चाय को बनाकर कॉटन पैड की मदद से सीधे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं।

अपने त्वचा की रक्षा करें

अपनी त्वचा को धूप से बचाना जरूरी है। हमेशा सनस्क्रीन पहनें, यह गैर-परक्राम्य है। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप आवेदन और पुन: आवेदन (हर दो घंटे) के बारे में अधिक मेहनती हैं, खासकर यदि आप सनबर्न से पीड़ित हैं। सुरक्षात्मक कपड़े पहनने के अलावा, बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लगाना महत्वपूर्ण है। सनबर्न से निपटने के लिए सही फेस केयर उत्पादों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करें

कुछ भी नहीं एक पौष्टिक दिन क्रीम धड़कता है। एक समर्पित त्वचा देखभाल दिनचर्या का पालन करने और मॉइस्चराइजिंग फेस क्रीम का उपयोग करने से वास्तव में आपकी त्वचा को ठीक करने में मदद मिलेगी। सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा के लिए अच्छी तरह से काम करने वाली सामग्री का उपयोग करें और इसे पोषण दें।

नारियल का तेल

अपनी त्वचा को तेजी से ठीक करने के लिए थोड़ा नारियल का तेल लगाएं। नारियल तेल चुनते समय हमेशा ऑर्गेनिक और कोल्ड-प्रेस्ड उत्पादों का चुनाव करें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी त्वचा को तेल से अधिकतम लाभ मिले।

ठंडे पानी का स्नान

ठंडे पानी से नहाने से भी सनबर्न कम होता है और आपकी त्वचा में निखार आता है। अपनी त्वचा को तरोताजा और शांत करने में मदद करने के लिए दिन में एक या दो बार ठंडे स्नान का विकल्प चुनें। आप अपने स्नान को हीलिंग एसेंशियल ऑइल से भी भर सकते हैं।