July 14, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

Laughing buddha Vastu Tips: लॉफिंग बुद्धा दूर करेंगे सारी आर्थिक परेशानियां, जानिए इसे अपने घर में रखने का सही तरीका!

Laughing buddha Vastu Tips: लॉफिंग बुद्धा दूर करेंगे सारी आर्थिक परेशानियां, जानिए इसे अपने घर में रखने का सही तरीका!

Laughing buddha Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में कई ऐसी बातें बताई गई हैं, जो व्यक्ति के आत्मविश्वास के स्तर को बढ़ाने में मदद करती हैं। ऐसे में हम बात करेंगे लॉफिंग बुद्धा के बारे में। दरअसल, आजकल बाजार में लॉफिंग बुद्धा की कई वैरायटी उपलब्ध हैं, जिन्हें घर या कार्यस्थल पर रखने से व्यक्ति के आत्मविश्वास का स्तर बढ़ जाता है। लेकिन यहां एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि लॉफिंग बुद्धा रखने का वास्तविक लाभ तभी मिल सकता है जब इसे किसी ने तोहफे के रूप में दिया हो। लॉफिंग बुद्धा एक प्राचीन बौद्ध आदर्श है जो संतोष और शांति की प्रतीक है।

बुद्धा की चयन
पहला कदम है बुद्धा का सही चयन करना। आपको ध्यान में रखना चाहिए कि बुद्धा की मूर्ति किस प्रकार की है और कौन सी स्थानों के लिए उसे सुधार देगी। बुद्ध की मूर्तियों में विभिन्न मुद्राएं होती हैं, जो भावनाओं को प्रकट करने में मदद करती हैं। आपके घर की भूमि और आकृति के हिसाब से बुद्ध की मूर्ति का चयन करें।

स्थान का चयन
बुद्धा की मूर्ति के साथ-साथ उसके लिए सही स्थान का चयन भी महत्वपूर्ण है। बुद्धा को एक शांत और साक्षर स्थान पर रखना चाहिए, जिससे आपके घर का माहौल शांतिपूर्ण और ध्यान से भरा हो। ध्यान में रखें कि बुद्धा को फाइरप्लेस, एंट्रीवे या मंदिर के पास रखने से बचें, क्योंकि ये स्थान अशुभ माने जाते हैं।

आर्थिक समस्या को दूर करता है लॉफिंग बुद्धा
वास्तु शास्त्र के मुताबिक कभी भी खुद के लिए लॉफिंग बुद्धा न खरीदें. दरअसल, ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति नहीं होती. इसलिए कभी भी लॉफिंग बुद्धा अपने पैसों से ना खरीदे. हां अगर किसी व्यक्ति ने इसे आपको उफार के रूप में दिया है तो यह शुभ माना जाता है. इससे आर्थिक समस्या तो दूर होती ही है साथ जीवन में खुशहाली आती है.

लॉफिंग बुद्धा लगाने के नियम
वास्तु शास्त्र के अनुसार गिफ्ट किए हुए लॉफिंग बुद्धा को अपने फ्रंट गेट(Front gate) के सामने लगाना चाहिए. इसकी ऊंचाई कम से कम 30 की इंच होनी जरूरी है. वहीं मूर्ति की नाक की ऊंचाई और बनावट भी मायने रखती है. इसकी नाक आठ अंगुल के बराबर होनी चाहिए. तभी व्यक्ति को इसका लाभ मिलता है.

लॉफिंग बुद्धा लगाने का सही तरीका
वास्तु के अनुसार लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति का फेस मेन गेट के सामने होना जरूरी है. दरअसल मेन गेट खुलते ही सबसे पहले व्यक्ति की नजर इस मूर्ति पर जाना चाहिए. हां, एक और बात का ध्यान रखें कि लॉफिंग बुद्धा को कभी भी किचन, डायनिंग या बेडरूम में नहीं रखना चाहिए. इसके अलावा इसकी पूजा भी नहीं करनी चाहिए.