July 13, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

Farmers’ protest: दिल्ली में आज किसानों का जंतर-मंतर पर भारी प्रदर्शन, दिल्ली बार्डर पर सुरक्षा बढ़ाई गई; पुलिस ने जारी की एडवाइजरी!

Farmers' protest: दिल्ली में आज किसानों का जंतर-मंतर पर भारी प्रदर्शन, दिल्ली बार्डर पर सुरक्षा बढ़ाई गई; पुलिस ने जारी की एडवाइजरी!

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना हुए किसान। आज दिल्ली मे किसानो का भारी प्रदर्शन होगा लेकिन पुलिस ने राजधानी के बाहर से किसानों को आने के लिए इजाजत नहीं दी है। दिल्ली के जंतर मंतर पर किसानों के विरोध प्रदर्शन के आह्वान के बीच पुलिस ने सिंघू सीमा और गाजीपुर सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी है। दिल्ली की सीमाओं पर भारी पुलिस तैनाती और यातायात पुलिस ने भी एडवाइजरी जारी की है। यहां पर हर आने वाली गाड़ियों की कड़ाई से चेकिंग की जा रही है. पुलिस का कहना है कि जो लोग किसान दिल्ली आ चुके हैं, वो जंतर मंतर पर जा सकते हैं. साथ ही यह भी कहा है कि तादाद से ज्यादा लोग वहां नहीं जुटेंगे.

संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले कई किसान संगठन सरकार की वादाखिलाफी को लेकर आज 11 बजे से चार बजे तक जंतर मंतर धरना देने के लिए जुट रहे हैं. वहीं, आज सुबह साढ़े दस बजे केंद्रीय कृषि मंत्रालय की तरफ से गठित एमएसपी समिति की पहली बैठक भी होनी है.

दिल्ली पुलिस ने टिकरी सीमा से किसानों को राजधानी में नहीं आने देने के लिए व्यापक इंतजाम किए है. सीमा पर बैरिकेड और कई थानों की पुलिस लगाई गई है. संयुक्त किसान मोर्चे के एक पदाधिकारी अभिमन्यू कोहाड़ ने मीडिया को जानकारी दी कि किसान कई मुद्दों को लेकर जंतर मंतर पर महापंचायत कर रहे हैं.

दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से जंतर-मंतर पर महापंचायत को देखते हुए सड़क पर यात्रा करने वाले लोगों से यह अपील की जाती है कि वे पहले से प्लान बना लें ताकि इन मार्गों पर जाने से बचें. जिन मार्गों पर लोगों को दिक्कत हो सकती है, वो हैं-

टॉल्सटॉय मार्ग, संसद मार्ग, जनपथ (कन्नॉट प्लेस के आउटर सर्कल से विंडसल प्लेस तक), कन्नॉट प्लेस का आउटल सर्कल, अशोका रोड, बाबा खड़क सिंह मार्ग और पंडित पंत मार्ग.

टिकरी बॉर्डर से दिल्ली पुलिस हट गई है, जिसके बाद किसान अब बेरोकटोक दिल्ली के अंदर आ रहे हैं. टिकरी बॉर्डर से नाकेबंद हटा दी गई है. लोहे के बैरिकेड साइड में लगाये गए हैं और बॉर्डर पर अब दिल्ली पुलिस के जवान नहीं है. दिल्ली जा रहे किसान बोले- अब उन्हें कोई नही रोक रहा. उन्होंने कहा कि अगर दिल्ली पुलिस रोकती तो वे वहीं बैठ जाते. एक दिन का धरना देने जंतर मंतर जा रहे किसान. अगर सरकार नही मानी तो फिर लग सकते हैं पक्के मोर्चे.

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के तिकुनिया कांड के पीड़ित किसान परिवारों को न्याय दिलाना, जेलों में बंद किसानों की रिहाई कराना, कांड को लेकर केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी की गिरफ्तारी की मांग महापंचायत के मुद्दों में शामिल हैं. हालांकि, तिकुनिया कांड का मुख्य आरोपी टेनी का बेटा आशीष मिश्रा अभी जेल में बंद है.

इसके अलावा, किसानों की मांग है कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के आधार पर एमएसपी गारंटी कानून बनाया जाए, भारत के सभी किसानों की कर्जमाफी, 2022 बिजली बिल रद्द करना, गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाने और बकाया राशि का तुरंत भुगतान करने, आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज हुए मुकदमों की वापसी, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को मुआवजा भुगतान और अग्निपथ योजना आदि मुद्दों को लेकर किसान जुट रहे हैं.