July 12, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

जलियांवाला बाग ने दिया असंख्य क्रांतिकारियों को साहस, पुनर्निर्मित परिसर का उद्घाटन करने के बाद बोले पीएम मोदी !

जलियांवाला बाग ने दिया असंख्य क्रांतिकारियों को साहस, पुनर्निर्मित परिसर का उद्घाटन करने के बाद बोले पीएम मोदी !

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (28 अगस्त, 2021) को जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित परिसर का उद्घाटन किया और व्यक्त किया कि यह एक ऐसा स्थान है जिसने असंख्य क्रांतिकारियों को साहस दिया। वर्चुअल इवेंट के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि अपने इतिहास को संरक्षित रखना हर देश की जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा, “हमारा इतिहास हमें बहुत कुछ सिखाता है और हमें आगे का रास्ता दिखाता है। हमने बंटवारे के दौरान जलियांवाला बाग की घटना के समान दृश्य देखे हैं।”

पीएम मोदी ने कहा, “जलियांवाला बाग वह जगह है जिसने सरदार उधम सिंह और भगत सिंह जैसे असंख्य क्रांतिकारियों को देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने का साहस दिया।”

उन्होंने बताया कि जलियांवाला बाग की तरह केंद्र भी भारत की आजादी से जुड़े हर ऐतिहासिक स्मारक को फिर से तैयार कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत की पहली इंटरेक्टिव गैलरी जो चंद्रशेखर आजाद को समर्पित है, का निर्माण भी उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में किया जा रहा है।

प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार, चार संग्रहालय दीर्घाएँ निरर्थक और कम उपयोग वाली इमारतों के अनुकूली पुन: उपयोग के माध्यम से बनाई गई हैं। दीर्घाएं उस अवधि के दौरान पंजाब में सामने आई घटनाओं के ऐतिहासिक मूल्य को प्रदर्शित करती हैं, जिसमें प्रोजेक्शन मैपिंग और 3 डी प्रतिनिधित्व के साथ-साथ कला और मूर्तिकला प्रतिष्ठानों सहित ऑडियो-विजुअल तकनीक का संलयन होता है।