July 14, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

भोजन ग्रहण करते व्कत कई घटनाएं देती हैं शुभ-अशुभ संकेत, जानें इनके बारे में

भोजन ग्रहण करते व्कत कई घटनाएं देती हैं शुभ-अशुभ संकेत, जानें इनके बारे में

हमारे साथ कई ऐसी घटनाएं होती हैं, जिन्हें हम अनदेखा कर देते हैं. इन्हीं में एक होता है भोजन करते वक्त कुछ घटनाओं का होना। शरीर की ऊर्जा के लिए भोजन बहुत जरूरी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भोजन के दौरान घटित होने वाली कुछ घटनाएं शुभ-अशुभ संकेत देती हैं। शकुन शास्त्र में बताया गया है कि जीवन में कई तरह की घटनाएं घटती रहती हैं जो कि भविष्य में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं के संकेत देती है। शकुन शास्‍त्र में भोजन से जुड़ी भी कई ऐसी बातें बताई गई हैं जो भविष्‍य में होने वाली घटनाओं का पूर्व संकेत देते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको भोजन से जुड़े ऐसे ही संकेतों की जानकारी देने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में…

भोजन करते वक्त कुत्ते का आना

शकुन शास्त्र के अनुसार भोजन करते समय यदि कुत्ता आ जाए तो इसे अपशकुन माना जाता है। हालांकि कुत्ता पालतू है तो ज्यादा नहीं सोचें। कुत्ता यदि पूंछ उठाकर सिर को हिलाता है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें और ऐसा भोजन नहीं खाना चाहिए। यदि आप ऐसा भोजन करते हैं तो इससे शारीरिक परेशानी हो सकती है।

बार-बार हाथ से भोजन गिरना

यदि आप किसी व्यक्ति को खाना परोस रहे हैं और बार-बार खाने की प्लेट आपके हाथों से छूट रही है या कोई व्यंजन बार-बार आपके हाथ से गिर रहा है। तो इसे अपशकुन माना जाता है। यह इस बात का संकेत होता है कि भविष्य में घर पर दरिद्रता का वास होने वाला है। दूसरी बात, हाथ से बार-बार भोजन गिरने का संकेत ये भी हो सकता है कि आप भोजन करते वक्त एकाग्र नहीं हो पा रहे, या कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी भी हो सकती है जिसे नजरंदाज नहीं करना चाहिए।

भोजन के दौरान छिपकली देखना

खाना खाने के दौरान अगर आप छिपकली को देख लेते हैं तो यह बहुत शुभ संकेत माना जाता है। शकुन शास्त्र के अनुसार दिन में भोजन करते समय यदि छिपकली की आवाज सुनाई दे तो जल्दी ही कोई अच्छी खबर मिल सकती है। लेकिन अगर आपने नया घर लिया है और घर में कदम रखते ही मरी हुई छिपकली दिख जाती है तो यह बहुत बड़ा अपशकुन है। इसका अर्थ है कि उस घर में नकारात्मक ऊर्जा विद्यमान है जो घर में रहने वाले व्यक्तियों की सेहत को प्रभावित करेगी। उस घर में तबीयत के बिगड़ने का सिलसिला लगातार बना रहेगा।

भोजन में बाल मिलना

भोजन में बार-बार बाल का निकलना अपशकुन माना जाता है। हालांकि, ये घटना कभी-कभी हो तो इसे नजरअंदाज किया जाता सकता है। लेकिन बार-बार ऐसी घटना को धन हानि और किसी बड़े संकट का संकेत माना जाता है। इसलिए अगर आपके साथ ऐसी घटना बार-बार हो रही है तो इसे लेकर सचेत रहें। खाने में बाल निकलना अशुभ है, साथ ही ऐसा किसी व्‍यक्ति के साथ-साथ बार-बार होना बिगड़े राहु का भी संकेत है। यह बताता है कि जातक पर राहु का बुरा असर है। खराब राहु कई तरह के नुकसान कराता है। यह जातक को धन हानि कराता है। उसकी आर्थिक तरक्‍की में बाधा डालता है। फिजूलखर्ची बढ़ाता है। बेवजह नुकसान कराता है। कह सकते हैं कि यह किसी भी स्थिति में व्‍यक्ति के हाथ में पैसा नहीं रुकने देता है। खराब राहु के कारण व्‍यक्ति का व्‍यवहार और आचरण बिगड़ जाता है। वह बात-बात पर गुस्‍सा करता है, चिड़चिड़ाता है, कड़वा बोलता है। नशा, बुरी संगत, अपराधिक गतिविधियों में पड़ जाता है।

सपने में भोजन से जुड़े संकेत

सपने में खुद को खाना खाते हुए देखने से व्‍यक्ति की कोई शारीरिक समस्‍या जल्‍द ही ठीक हो जाती है। सपने में खुद को खाना बनाते हुए देखने का मतलब है कि आपको जल्‍द ही कोई अच्‍छी खबर मिलने वाली है। सपने में किसी पार्टी में खुद को लजीज खाना खाते हुए देखने का मलतब है कि आपको जल्‍द ही ढेर सारा पैसा मिलने वाला है। सपने में खुद को खाना परोसते हुए देखने का मतलब है कि जल्‍द ही आपके हाथों कोई सेवा कार्य होने वाला है। साथ ही यह काम आपके लिए बेहद लाभकारी भी साबित होगा। सपने में ढेर सारा चावल देखना शुभ होता है। इसके अलावा खुद को चावल खाते हुए देखना भी शुभ समाचार मिलने का संकेत है।