July 20, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

झारखण्ड में मनरेगा घोटाला : IAS पूजा सिंघल की 82 करोड़ की चार संपत्ति जब्त, अभी और भी खुलासा होंगे

झारखण्ड में मनरेगा घोटाला : IAS पूजा सिंघल की 82 करोड़ की चार संपत्ति जब्त, अभी और भी खुलासा होंगे

झारखण्ड राज्य में मनरेगा घोटाले को लेकर गिरफ्तार झारखंड की पूर्व खान सचिव निलंबित IAS पूजा सिंघल के विरुद्ध ईडी उनकी 82.77 करोड़ की चार अचल संपत्ति अस्थाई रूप से जब्त कर ली है। इन संपत्तियों में रांची के बरियातू रोड स्थित पल्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, पल्स डाग्नोस्टिक एंड इमेजिंग सेंटर व दो भूखंड शामिल हैं। ED ने झारखंड पुलिस और विजिलेंस ब्यूरो द्वारा दर्ज कई एफआईआर के आधार पर मनी लान्ड्रिंग की जांच शुरू की थी। जांच में पता चला कि दलाली के रूप में मनरेगा घोटाले के काला धन पूजा सिंघल और उसके रिश्तेदारों के विभिन्न बैंक खातों में जमा की गई थी। एजेंसी के मुताबिक, शुरू में POC सिर्फ मनरेगा घोटाले से जमा हुआ था।

यह भी पढ़ें: गिरिराज सिंह : सभी संप्रदायों पर जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू करना जरूरी है !

पूजा सिंघल ने बेहिसाब धन को पूंजी/निवेश के रूप में लगाया था। मालूम हो कि सिंघल 2000 बैच की आईएएस की अधिकारी हैं और उन्हें मनरेगा योजना में कथित अनियमितताओं से जुड़े धनशोधन के आरोप में 11 मई को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया था। एजेंसी ने उनके परिसरों के अलावा उनके कारोबारी पति और एक चार्टर्ड एकाउंटेंट के यहां भी छापे मारे थे। इस मामले में पूजा सिंघल समेत गिरफ्तार तीनों व्यक्ति फिलहाल रांची के होटवार जेल में हैं।

पूजा सिंघल ने बेहिसाब सम्पति अर्जित की और निवेश कर था

पूजा सिंघल के खिलाफ दायर चार्जशीट में भी उन पर कई गंभीर आरोप लगाये गये हैं। ईडी ने जाँच के बाद पाया कि चतरा, खूंटी और पलामू डीसी रहते हुए पूजा के खाते में सैलरी से 1.43 करोड़ अधिक आये थे। तीनों जिलों में उनके डीसी के कार्यकाल के दौरान के अलग-अलग बैंक खातों व दूसरे निवेश की जानकारी भी एक जगह जमा की गयी है।इसमें यह भी बताया गया है कि कैसे वह अपनी काली कमाई को खर्च करती थी। ईडी ने इसी साल 6 मई को तत्कालीन खान सचिव पूजा सिंघल के सरकारी और निजी आवास के अलावा उनके पति अभिषेक झा और उनके सीए सुमन सिंह समेत 25 ठिकानों पर छापेमारी की थी. सीए सुमन सिंह के आवास से ईडी को 19.31 करोड़ रुपए नगद बरामद हुए थे।

यह भी पढ़ें: इम्यूनिटी बूस्टर च्यवनप्राश बनाने के लिए किन चीजों का होता हैं इस्तेमाल, जानें बनाने की साम्रगी और विधि !

जानिए: उत्तराखंड की पूजा सिंघल सबसे कम उम्र में आईएएस परीक्षा पास की थी

पूजा सिंघल का जन्म 7 जुलाई 1978 को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में हुआ था। सिंघल ने गढ़वाल विश्वविद्यालय, देहरादून से स्नातक की पढ़ाई पूरी की और अपने पहले प्रयास में आईएएस परीक्षा पास की। 21 साल और सात दिन की उम्र में आईएएस कैडर में प्रवेश करने वाली सबसे कम उम्र की होने के कारण सिंघल का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है। पूजा सिंघल की दो बार शादी हो चुकी है। पूजा की पहली शादी झारखंड कैडर के 1999 बैच के आईएएस अधिकारी राहुल पुरवार से हुई थी लेकिन लेकिन आज से करीब 12 साल पहले परिवार में किसी विवाद को लेकर दोनों अलग हो गए। अपने पहले पति राहुल पुरवार से तलाक लेने के बाद उन्होंने अभिषेक झा नाम के लड़के से अपनी दूसरी शादी कर ली। आपको बता दे की उनके दूसरे पति अभिषेक झा बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के निवासी है और एक प्लस नाम के हॉस्पिटल को सँभालते है।