July 22, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

वर्कआउट के बावजूद क्या आपका वजन नहीं काम हो रहा है, जानें और गलतियों में करें सुधार !

वर्कआउट के बावजूद क्या आपका वजन नहीं काम हो रहा है, , जानें और गलतियों में करें सुधार !

आजकल की सुस्त जीवनशैली और अव्यवस्थित खानपान के चलते वजन बढ़ने की समस्या सामने आती रहती हैं और पेट की बढ़ी हुई चर्बी परेशान करती हैं। ये बढ़ा हुआ वजन अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता हैं। ऐसे में जितना जल्दी हो सके वजन पर नियंत्रण करना जरूरी हैं। वजन कम करने के लिए लोग कई घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं। लेकिन अक्सर कई लोगों को यह शिकायत रहती हैं कि वजन कम करने की तमाम कोशिशों के बाद भी उनका वजन कम ही नहीं होता है। ऐसे में आपको यह जानना जरूरी हैं कि वर्कआउट के साथ-साथ आप कुछ ऐसी गलतियां कर रहे हैं, जो आपका वजन कम नहीं होने देती। आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमे सुधार करके ही वजन कम किया जा सकता हैं।


कम पानी पीना
दिनभर में 2 से 6 गिलास पानी पीने से वजन कम होता है। पानी में किसी तरह की कोई कैलोरी नहीं होती है। लेकिन आधुनिक जीवनशैली में लोग पानी पीने से ज्यादा सोडा ड्रिंक, जूस, कॉफी आदि चीजों का सेवन करते हैं। इन सभी ड्रिंक में शुगर का स्तर काफी ज्यादा होता है, जो मोटापे का कारण बनता है।

बहुत कम खाना
कई बार डाइटिंग के चक्कर में लोग बहुत कम खाने लगते हैं। इससे भले ही आप कम समय में वजन घटा लें लेकिन लंबे समय में यह आपके मेटाबोलिज्म को धीमा कर देता है। लंबे समय तक कम कैलोरी वाला खाना खाने से मेटाबॉलिज्म के थायरॉइड, बीपी जैसी शारीरिक प्रक्रियाएं भी धीमी हो जाती हैं जिससे वजन बढ़ने लगता है।

लंबे समय तक बैठे रहना
ऑफिस में काम के प्रेशर या घर पर टीवी प्रोग्राम एंजॉय करने के कारण कई लोग घंटों तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं। लोगों की ये आदत उनका वजन कम होने नहीं देती है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, लंबे समय तक बैठे रहने से शरीर की भूख पर नियंत्रण रखने की क्षमता धीमी हो जाती है और लोग जरूरत से ज्यादा खाने लगते हैं। ये लोगों में मोटापे को तेजी से बढ़ाता है। कोशिश करें कि बीच-बीच में 10 मिनट का ब्रेक लेकर वॉक कर लें। इससे आपकी सेहत बनी रहेगी। वजन कम करने के लिए व्यायाम और डाइट के साथ-साथ एक्टिव रहना भी बहुत जरुरी है। अगर आप लंबे समय तक बिना हिले-डुले बैठे रहते हैं तो आपका शरीर लाइपेस नामक एंजाइम का उत्पादन बंद कर देता है। इससे शरीर में फैट जमने लगता है और वजन बढ़ता है।

लंबे समय तक भूखे रहना
कई लोगों को ये गलतफहमी होती है कि भूखे रहकर वे अपने मोटापे को कम कर सकेंगे। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि लंबे समय तक भूखे रहने से वजन कम नहीं होता, बल्कि बढ़ जाता है। दरअसल, लंबे समय तक कुछ न खाने से मेटाबॉलिज्म की क्षमता कम हो जाती है, जिस कारण ये शरीर में मौजूद कैलोरी को नष्ट नहीं कर पाता है। ये कैलोरी वजन बढ़ाने का काम करती हैं। इसके अलावा ज्यादा लंबे समय तक न खाने से आपको ज्यादा भूख लगती है और आप जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। ये भी वजन बढ़ने का एक अहम कारण है। कोशिश करें की थोड़े-थोड़े समय में कुछ खाते रहें।


कुछ फूड्स को बिल्कुल छोड़ देना
आजकल लोग वजन कम करने लिए लो कार्ब डाइट, इंटरमिटेंट फास्टिंग और कीटो डाइट आदि का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप संपूर्ण आहार नहीं ले रहे हैं तो इससे आपका वजन कम होने के बजाय बढ़ भी सकता है। अपने आहार में विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट जरूर शामिल करें।


डाइट पर ध्यान ना देना
कई लोगों की शिकायत होती है कि बहुत अधिक व्यायाम करने के बावजूद उनका वजन कम नहीं हो रहा है। ऐसी स्थिति में आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है। व्यायाम करने से वजन कम करने में मदद मिलती है लेकिन जरूरत से ज़्यादा व्यायाम करना आपके लिए उलटा भी पड़ सकता है। वहीं, कई अध्य्यनों से पता चला है कि वजन कम करने में 30% व्यायाम और 70% आहार की भूमिका होती है।


लंबे समय तक एक ही डाइट फॉलो करना
अगर आप लंबे समय तक एक ही डाइट फॉलो कर रहे हैं तो आपका वजन एक ही जगह आकर रुक सकता है। वजन कम करने के लिए आपको समय-समय पर नई चीजों की कोशिश करते रहना चाहिए।


नींद पूरी ना होना
वजन घटाने में नींद की भी अहम भूमिका होती है। 9 घंटे से ज्यादा और 5 घंटे से कम सोने की वजह से वजन बढ़ने लगता है। दरअसल, इन दोनों वजहों से ही शरीर पर बुरा असर पड़ता है, जिससे भूख को नियंत्रण में रखने वाले हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है। इससे व्यक्ति को ज्यादा भूख लगने लगती है, जो मोटापे का कारण बनता है।


स्मोकिंग और अल्कोहल
अगर आप वर्काउट के साथ-साथ स्मोकिंग करते हैं तो भी आपको वर्कआउट का पूरा फायदा नहीं मिलेगा। दरअसल, इसमें निकोटिन कंटेंट होता है जो कि बॉडी में फैट सेल्स को स्टोर करता है, जिससे वजन कम नहीं हो पाता। अल्कोहल का सेवन भी मोटापे की एक अहम वजह है। अगर आप दिनभर में 3 या इससे ज्यादा बार अल्कोहल का सेवन करते हैं तो आपके मोटे होने की संभावना भी अधिक होती है।