July 14, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

IMD weather update: दिल्ली में आज हलकी बारिश की सम्भावना है, जानिए पंजाब से लेकर राजस्थान तक कैसा रहेगा मौसम!

IMD weather update: दिल्ली में आज हलकी बारिश की सम्भावना है, जानिए पंजाब से लेकर राजस्थान तक कैसा रहेगा मौसम!

New Delhi: देश के कई राज्यों में एक्टिव मानसून की स्थिति बनी हुई है. एक तरफ जहां मानसून के दूसरे फेज में मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा, ओडिशा जैसे राज्यों में झमाझम बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त है. वहीं दिल्ली, नोएडा, पंजाब जैसी जगहों पर हल्कि बारिश और ठंडी हवाओं ने मौसम सुहाना कर दिया है.

इस बीच मौसम विभाग ने कहा कि आज यानी 17 अगस्त को दिल्ली में हल्कि बारिश हो सकती है. इसके अलावा तेज हवाएं भी चलने का अनुमान है. जिसके कारण मौसम में ठंडक बनी रहेगी. IMD के अनुसार आज राजधानी में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस हो सकता है. जबकि अधिकतम तापमान 35 के आसपास बने रहेंगे.

यूपी में मौसम

उधर उत्तर प्रदेश में 2 दिन से हुई हल्कि बारिश के बाद आज एक बार फिर तापमान बढ़ने की संभावना है. हालांकि आसमान में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश होने की उम्मीद कम ही है. मौसम विभाग की माने तो यूपी के कई जिलों में आज रात को हल्की फुल्की बारिश हो सकती है. आज का अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक पहुंच सकता है. उमस लोगों को परेशान करेगी.

बिहार में मौसम

इस मानसून बिहार में ज्यादा बारिश नहीं हुई है. इस वजह से वहां के किसानों को काफी परेशानी भी हो रही है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बिहार में 16 से 18 अगस्‍त 2022 को कईं जिलो में हल्की हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि 19 अगस्‍त को तेज बारिश होने की भी संभावना है. IMD की माने तो राज्य के 13 जिलों में बारिश की संभावना जतायी गयी है. हालांकि इस मानसून बीते 21 दिनों में कहीं भी मूसलाधार बारिश नहीं हुई है.

इसके अलावा पूर्वी राजस्थान और गुजरात में हल्कि बारिश हो सकती है. IMD के अनुसार दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर बहुत तेज वर्षा और पूर्वी राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर हल्कि बारिश हो सकती है.

भोपाल और उसके आसपास के जिलों में आज स्कूल बंद

मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज तेज बारिश होगी. वहां लगातार हो रही बारिश और पूर्वानुमान को देखते हुए राजधानी भोपाल और उसके आसपास के जिलों में स्कूल बंद हैं.