July 14, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

विजय रुपाणी ने दिया इस्तीफा, अगला सीएम अब कौन बनेगा गुजरात का? ये नाम हैं रेस में !

विजय रुपाणी ने दिया इस्तीफा, अगला सीएम अब कौन बनेगा गुजरात का? ये नाम हैं रेस में !

नई दिल्ली: गुजरात में सीएम विजय रुपाणी (Chief Minister Vijay Rupani) के इस्तीफे के बाद राज्य में सीएम की रेस तेज हो गई है. रुपाणी ने अचानक आज राज्यपाल आचार्य देवब्रत से मिलकर उनको अपना इस्तीफा सौंप दिया. रुपाणी के साथ नितिन पटेल और भूपेंद्र यादव भी थे. रुपाणी के इस्तीफे के बाद सीएम की रेस में नितिन भाई पटेल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, सीआर पाटिल, प्रफुल पटेल के नाम सामने आ रहे हैं.

खबरें हैं कि जल्द ही राज्य में बीजेपी विधायक दल की बैठक बुलाई जा सकती है. अभी इसे लेकर पार्टी बैठक कर रही है. बताया जा रहा है कि नितिन भाई पटेल का नाम सीएम के रेस में सबसे आगे है. चूंकि पटेल पाटीदार समुदाय से आते हैं और राज्य में इस समुदाय का काफी दबदबा है तो उन्हें मौका मिल सकता है. सीआर पाटिल राज्य के बीजेपी चीफ हैं जबकि पुरुषोत्तम रूपानी राज्य के दिग्गज नेता हैं. रुपाला और मांडविया दोनों केंद्रीय मंत्रिमंडल में हैं. सूत्रों के अनुसार, हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ है ऐसे में इन दोनों के नाम के इतर भी कई और नाम सामने आ सकते हैं.

केंद्रीय पशुपालन मंत्री परसोत्तम रुपाला ने कहा कि आगामी मुख्यमंत्री को लेकर रविवार तक स्थिति स्पष्ट हो जाएगी. इस्तीफे के बाद रुपाणी ने कहा कि गुजरात का आगामी विधानसभा चुनाव नए मुख्यमंत्री के नेतृत्व में लड़ा जाएगा.

2017 में दूसरी बार ली थी मुख्यमंत्री पद की शपथ

जानकारी के लिए बता दें कि विजय रुपाणी ने 26 दिसंबर 2017 को दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. बीजेपी ने गुजरात में 182 सीटों में से 99 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया था. विधानमंडल दल की बैठक में रुपाणी को विधायक दल का नेता और नितिन पटेल को उपनेता चुना गया था.