July 22, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

CWG 2022: पीवी सिंधु मायावी 19वां स्वर्ण पदक जीता, बैडमिंटन महिला एकल में कनाडा की मिशेल ली को हराया !

CWG 2022: पीवी सिंधु मायावी 19वां स्वर्ण पदक जीता, बैडमिंटन महिला एकल में कनाडा की मिशेल ली को हराया !

भारतीय महिला शटलर पीवी सिंधू ने कामनवेल्थ गेम्स 2022 के महिला एकल बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में वर्ल्ड नंबर 13 कनाडा की मिशेल ली को हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। पीवी सिंधू का कामनवेल्थ गेम्स में ये कुल पांचवां मेडल रहा जबकि कामनवेल्थ गेम्स में उन्होंने पहली बार महिला एकल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने की उपलब्धि अपने नाम की।

फाइनल मैच के पहले गेम में पीवी सिंधू को मिशेल ली से काफी टफ फाइट मिली, लेकिन बाद में वो धीमी पड़ गईं और इसका फायदा पीवी सिंधू ने उठाते हुए 21-15 से पहला गेम अपने नाम कर लिया। दूसरे गेम में मिशेल ली दवाब में नजर आईं। हालांकि कुछ मौकों पर वो काफी बेहतर खेलती नजर आईं और अंक भी अर्जित किए, लेकिन अंत में पीवी सिंधू को 21-13 से जीत मिली। इस मैच के दौरान कुछ बेहद आकर्षक रैली देखने को मिली जो शानदार थे। लगातार दो गेम में जीत हासिल करके पीवी सिंधू ने विरोधी को 2-0 से हराकर गोल्ड मेडल पर अपना कब्जा जमा लिया।

पीवी सिंधू का बैडमिंटन करियर

पीवी सिंधू इस सीजन में एकल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने से पहले कामनवेल्थ गेम्स में चार पदक जीत चुकी हैं। इस साल यानी 2022 में इससे पहले उन्होंने मिक्स्ड इवेंट में सिल्वर मेडल जीता था। उन्होंने 2018 में गोल्ड कोस्ट में मिक्स्ड इवेंड में देश के लिए गोल्ड मेडल जीता था जबकि इसी वर्ष उन्होंने एकल प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। इससे पहले साल 2014 कामनवेल्थ गेम्स में ग्लास्गो में सिंगल्स मुकाबले में ब्रान्ज मेडल अपने नाम किया था।

पीवी सिंधू के करियर की अन्य उपलब्धियों की बात करें तो उन्होंने 2016 ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जबकि 2020 टोक्यो ओलिंपिक में ब्रान्ज मेडल जीतने में कामयाबी पाई थी। वहीं वर्ल्ड चैंपियनशिप में उन्होंने पांच मेडल अब तक जीते हैं जिसमें साल 2019 में गोल्ड मेडल, 2017 और 2018 में सिल्वर मेडल जबकि 2013 और 2014 में ब्रान्ज मेडल अपने नाम किया था। ये सारे मेडल उन्होंने महिला सिंगल्स इवेंट में जीते हैं। इसके अलावा एशियन चैंपियनशिप में उन्होंने 2014 और 2022 में ब्रान्ज मेडल जीते हैं। एशियन गेम्स की बात करें तो उन्होंने 2014 में ब्रान्ज मेडल जबकि 2018 में सिल्वर मेडल अपने नाम किए थे।