July 21, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

Bullet Train Project: फुल स्पैन गर्डर लॉन्चर के माध्यम से पहला 1 km का कंटिन्यू वायडक्ट का काम पूरा, रेलमंत्री ने वीडियो शेयर कर दी जानकारी !

Bullet Train Project: फुल स्पैन गर्डर लॉन्चर के माध्यम से पहला 1 km का कंटिन्यू वायडक्ट का काम पूरा, रेलमंत्री ने वीडियो शेयर कर दी जानकारी !

Bullet Train News: बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर रेल मंत्री ने सोश्ल मीडिया पर विडियो शेयर कर दी जानकारी. मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना पर रातों दिन काम चल रहा है. इस बीच 1 किलोमीटर का Continuous Viaduct बनकर तैयार हो चुका है.

आपको बता दें कि बुलेट ट्रेन अगले साल यानी 2023 में चलनी थी, लेकिन महाराष्ट्र में जमीन अधिग्रहण की धीमी रफ्तार के कारण इसमें देरी हो रही है. लेकिन अब बुलेट ट्रेन का काम तेजी से चल रहा है. रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने वीडियो ट्वीट करते हुए कहा, ‘MAHSR (Mumbai–Ahmedabad high-speed rail corridor) ने एक और उपलब्धि हासिल की. मेड इन इंडिया के तहत फुल स्पैन गर्डर लॉन्चर के माध्यम से पहला 1 किमी का कंटिन्यू वायडक्ट का काम पूरा किया गया है.’

जमीन अधिग्रहण 98.8 प्रतिशत काम पूरा

हाल ही में भारतीय रेलवे ने ट्वीट करते बताया था कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का कितना काम पूरा हो चुका है. रेलवे ने बताया था कि इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का काम लगभग 98.8 प्रतिशत पूरा हो चुका है. वहीं, 162 किलोमीटर लंबे मार्ग में पाइलिंग का काम पूरा हो चुका है. रेलवे ने आगे बताया कि प्रोजेक्ट का 79.2 किमी तक का घाट का काम भी पूरा हो चुका है.

2017 में PM मोदी ने किया था शिलान्यास

बता दें कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट 508.17 किलोमीटर का है. इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास 14 सितंबर 2017 को देश के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) और जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) ने किया था. ये प्रोजेक्ट 1.10 लाख करोड़ रुपये का है इस रेल रूट में गुजरात का वलसाड, नवसारी, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, खेड़ा और अहमदाबाद शामिल है. इस प्रोजेक्ट में 12 रेलवे स्टेशन होंगे जिसमें 8 गुजरात और 4 महाराष्ट्र के स्टेशन शामिल हैं.