July 22, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

इंडोनेशिया: फुटबॉल मैच में मची भगदड़ में कम से कम 127 लोगों की मौत और 180 घायल !

इंडोनेशिया: फुटबॉल मैच में मची भगदड़ में कम से कम 127 लोगों की मौत और 180 घायल !

Indonesia Football Fans Clash: इंडोनेशियाई पुलिस ने रविवार को कहा कि पूर्वी जावा प्रांत में एक फुटबॉल मैच के दौरान रात भर मची भगदड़ में 127 लोगों की मौत हो गई और 180 लोग घायल हो गए. यहां दो फुटबॉल टीमों के समर्थक आपस में भिड़ गए, इसके बाद ये भिडंत इतनी हिंसक हो गई कि इसमें अब तक 129 लोगों की मौत हो चुकी है. दरअसल फैंस के आपस में भिड़ने के बाद इंडोनेशिया पुलिस हरकत में आई और कार्रवाई शुरू की, लेकिन इससे भीड़ अनियंत्रित हो गई. गुस्साए फैंस ने पुलिसकर्मियों पर भी हमला बोल दिया. इस घटना में सैकड़ों लोग बुरी तरह से घायल हैं.

कैसे शुरू हुआ विवाद
ये फुटबॉल मैच इंडोनेशिया के एक बड़े स्टेडियम में Arema FC और Persebaya क्लब के बीच खेला जा रहा था. पूरा स्टेडियम दोनों ही टीमों के समर्थकों से खचाखच भरा था, लेकिन तभी एक टीम हार गई और इसे लेकर दोनों ही टीमों के फैंस के बीच झगड़ा शुरू हो गया. देखते ही देखते ये झगड़ा पूरे स्टेडियम में फैल गया और लोग एक दूसरे से भिड़ गए. हालात ये थे कि वहां मौजूद सुरक्षाबलों को किसी तरह अपनी जान बचानी पड़ी. दंगा बढ़ता देख इंडोनेशिया की नेशनल आर्म्ड फोर्सेस को मौके पर बुलाया गया. हालांकि तब तक काफी देर हो चुकी थी. किसी तरह सेना के जवानों ने दंगा कर रही भीड़ को स्टेडियम से बाहर निकाला. स्टेडियम से बाहर निकलने के बाद भी जमकर हिंसा हुई.

इस भयानक हादसे के बाद अब इंडोनेशिया में चल रही BRI Liga 1 लीग को अगले 7 दिनों के लिए सस्पेंड कर दिया गया है. ईस्ट जावा के Kanjurahan स्टेडियम में ये मैच चल रहा था. पुलिस ने दंगा रोकने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और जमकर लाठीचार्ज भी हुआ.