July 22, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

सुबह उठते ही इन चीजों को नहीं देखना चाहिए, सुबह उठते ही इनकों देखना अशुभ माना जाता है !

सुबह उठते ही इन चीजों को नहीं देखना चाहिए, सुबह उठते ही इनकों देखना अशुभ माना जाता है !

घर के बड़े बुजुर्ग को ये कहते आपने सुना होगा कि सुबह सुबह भगवान का नाम लिया जाता है। ऐसा करने से पूरा दिन बहतु आनन्द से बीतता है। पौराणिक ग्रंथों में भी दिनचर्या को लेकर बताया गया है कि भोर में उठ कर स्नान करने बाद भगवान की पूजा आर ध्यान करना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र में सुबह उठ कर करने वाले कार्यों के बारे बताया गया है। ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें सुबह के समय देखना अशुभ माना जाता है्।

वास्तु के अनुसार, सुबह उठते ही हथेलियों के दर्शन करें । हाथ के हथेलियों में घनश्याम, सरस्वती और लक्ष्मी का वास होता है । हथेलियों को ही कमल कहते हैं । हथेलियों के दर्शन करने के बाद भगवान का नाम लें और फिर इन्हें चेहरे पर मल लें । हथेलियों के दर्शन का मूल भाव यही है कि हम अपने कर्म पर विश्वास करें। हम ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि ऐसे कर्म करें जिससे जीवन में धन,सुख और ज्ञान प्राप्त कर सकें।

सुबह उठकर परछाई देखने से भी बचना चाहिए फिर चाहे वह खुद की हो या दूसरों की। छाया देखने पर दुर्भाग्य बना रहता है। छाया देखने से उस मनुष्य में डर तनाव और भ्रम बढ़ता है। सुबह, सुबह अगर आप किसी कुत्ते को घर के बाहर लड़ाई करते हुए देखते हैं तो इसे अशुभ माना जाता है।