July 22, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

75वां स्वतंत्रता दिवस: झारखंड में बन रहा 3 किमी लंबा तिरंगा, विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी !

75वां स्वतंत्रता दिवस: झारखंड में बन रहा 3 किमी लंबा तिरंगा, रचेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड !

बोकारो: आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। हर घर में ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम भी आयोजित किया गया है। झारखंड के बोकारो में एक सामाजिक कार्यकर्ता ने तीन किलोमीटर लंबा राष्ट्रीय ध्वज बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने का फैसला किया है. इस झंडे को बनाने में 3500 मीटर कपड़े से तिरंगे झंडे का निर्माण किया जा रहा है। तिरंगा बनाने के लिए 4 कारीगर दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। इसमें छपाई का काम दो कारीगर कर रहे हैं। यह झंडा 13 अगस्त तक बनकर तैयार हो जाएगा।

14 अगस्त को बोकारो के चास के आईटीआई मोड़ से तीन किलोमीटर का राष्ट्रीय ध्वज को लेकर यात्रा निकाली जाएगी. इस तिरंगे को बनवा रहे समाजसेवी संजीव कुमार ने बताया कि इससे बड़ा तिरंगा आज से पहले कभी भी ना तो पहराया गया और ना ही तिरंगा यात्रा निकाली गई. इनका दावा है कि करीब साढ़े 3 किलोमीटर का यह तिरंगा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होगा.

संजीव सिंह ने बताया कि इससे पहले मिस्र के इजिप्ट में 2500 मीटर लंबा राष्ट्रीय ध्वज बनाया गया. अब यह तिरंगा 3500 मीटर का बनाया जा रहा है, जो एक नया रिकॉर्ड होगा. 14 अगस्त को तिरंगा यात्रा में सैकड़ों लोग शामिल होंगे.

बता दें कि चास के पिंडराजोरा में 3 किलोमीटर लंबा तिरंगा झंडे का निर्माण कराया जा रहा है, जहां ग्रामीण लड़कियां और महिलाएं झंडे के निर्माण में जुटी हुई हैं.